भारत के इस गांव से निकले सबसे ज्यादा IAS-IPS, कहा जाता है यूपीएससी की फैक्ट्री

Which Village Has Most IAS Officers: देशभर में हर साल लाखों की संख्या में छात्र यूपीएससी की परीक्षा में शामिल (Which Village Has maximum IAS) होते हैं। हालांकि सेलेक्शन महज 1000 या 1200 उम्मीदवारों का होता है। जिसमें से कुछ आईएएस तो कुछ आईपीएस या फिर आईएफएस ऑफिसर बनते हैं। ऐसे में यहां हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जहां से अब तक सबसे ज्यादा आईएएस आईपीएस ऑफिसर निकले हैं। इसे यूपीएससी की फैक्ट्री कहा जाता है।

भारत के किस गांव से निकले सबसे ज्यादा IAS
01 / 06

भारत के किस गांव से निकले सबसे ज्यादा IAS

यूपीएससी की परीक्षा देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के किस गांव से सबसे ज्यादा आईएएस निकले हैं।

कहा जाता है यूपीएससी की फैक्ट्री
02 / 06

कहा जाता है यूपीएससी की फैक्ट्री

बता दें यहां हम उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के माधोपट्टी गांव की बात कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस गांव से अब तक करीब 40 आईएएस, आईपीएस और पीसीएफ ऑफिसर निकल चुके हैं।

कितनी है गांव की आबादी
03 / 06

कितनी है गांव की आबादी

रिपोर्ट्स की मानें तो इस गांव की आबादी करीब 4 से 5 हजार है। यहां करीब 75 घर हैं। कहा जाता है कि इस गांव के छात्र कॉलेज में जाते ही यूपीएससी की तैयारी में लग जाते हैं।

एक ही घर से चार आईएएस आईपीएस
04 / 06

एक ही घर से चार आईएएस आईपीएस

प्रतापगढ़ का इटौरी गांव भी अक्सर चर्चा में रहता है। कहा जाता है कि गांव के लोगों पर मां बेल्हादेवी का आशीर्वाद है। इस गांव के एक ही घर से चार सगे भाई बहन आईएएस आईपीएस अधिकारी हैं। जिसमें से 3 आईएएस और 1 आईपीएस हैं।

सरकारी अफसरों का गढ़
05 / 06

सरकारी अफसरों का गढ़

राजस्थान का नया बास गांव को भी अफसरों का गढ़ कहा जाता है। इस गांव में करीब 800 घर हैं, जहां सैकड़ो लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां 25 आईएएस आईपीएस मिल जाएंगे।

दर्जनों ने पास की है यूपीएससी की परीक्षा
06 / 06

दर्जनों ने पास की है यूपीएससी की परीक्षा

बिहार के सहरसा जिले में बनगांव को भी आईएएस आईपीएस का गांव कहा जाता है। खास बात यह है कि इस गांव में आपको लगभग हर घर में सरकारी नौकरी करने वाले मिल जाएंगे। कहा जाता है कि यहां अब तक दर्जनों लोगों ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited