भारत के इस गांव से निकले सबसे ज्यादा इंजीनियर, कहा जाता है आईआई की फैक्ट्री

Which Village Gives Produce Most Engineers: आज भी अगर किसी गांव या शहर में किसी एक बच्चे का आईआईटी में दाखिला हो जाता है तो बड़ी बात मानी (Which State Produce Most Engineers) जाती है। लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जिसे आईआईटी की फैक्ट्री कहा जाता है। बता दें इस गांव दर्जन से ज्यादा बच्चे आईआईटी में चयनित हो चुके हैं। कहा जाता है कि यहां से सबसे ज्यादा इंजीनियर निकलते हैं। यहां आप जान सकते हैं कि भारत के किस गांव से सबसे ज्यादा इंजीनियर निकलते हैं।

टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन
01 / 05

टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन

देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के हजारों की संख्या में अभ्यर्थी जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में शामिल होते हैं। हालांकि सेलेक्शन महज कुछ ही उम्मीदवारों का होता है।

भारत के किस गांव से निकले सबसे ज्यादा इंजीनियर
02 / 05

भारत के किस गांव से निकले सबसे ज्यादा इंजीनियर

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के किस गांव से सबसे ज्यादा इंजीनियर निकलते हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं तो यहां जान सकते हैं। बता दें इसे आईआईटी की फैक्ट्री भी कहा जाता है।

हर घर में इंजीनियर
03 / 05

हर घर में इंजीनियर

बता दें यहां हम बिहार के गया जिले के पटवा टोली गांव की बात कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस गांव ने पिछले 25 सालों में कई IITian दिए हैं। कहा जाता है कि इस गांव के लगभग हर घर में आपको इंजीनियर मिल जाएंगे।

फ्री जेईई मेन की कोचिंग
04 / 05

फ्री जेईई मेन की कोचिंग

इस गांव के लोगों ने मिलकर वृक्ष नाम की एक संस्था बनाई है। इस संस्थान के माध्यम से बच्चों को फ्री में जेईई मेन परीक्षा की कोचिंग दी जाती है। यह संस्थान करीब 2013 से काम कर रही है। इसकी फंडिंग गांव के आईआईटी ग्रेजुएट करते हैं।

कहा जाता है बिहार का मैनचेस्टर
05 / 05

कहा जाता है बिहार का मैनचेस्टर

पटवा टोली गांव को बिहार का मैनचेस्टर भी कहा जाता है। इस गांव की पहचान कपड़ा बुनाई के रूप में की जाती है। इस गांव की अधिकतम आबादी कपड़ा बुनाई का काम करती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited