NSG और SPG कमांडो में कौन ज्यादा पावरफुल, जानें किसे मिलती है ज्यादा सैलरी

NSG SPG Commando Salary: अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि एनएसजी और एसपीजी कमांडो में कौन ज्यादा पावरफुल (NSG Commando Salary) होता है। बता दें दोनों ही फोर्सेज भारत के महत्वपूर्ण सुरक्षा बल में से एक है। एसपीजी कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। जबकि एनएसजी का मुख्य उद्देश्य आतंकवाद को खत्म करना व वीआईपी और वीवीआईपी शख्सियतों को सुरक्षा प्रदान करना है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि NSG और SPG कमांडो में कौन ज्यादा पावरफुल होता है और किसे ज्यादा सैलरी और सुविधाएं मिलती हैं।

एनएसजी और एसपीजी कमांडो
01 / 07

एनएसजी और एसपीजी कमांडो

एनएसजी का फुलफॉर्म नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (National Security Guard) होता है। जबकि एसपीजी का फुलफॉर्म स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) होता है।

कब हुआ एनएसजी का गठन
02 / 07

कब हुआ एनएसजी का गठन

बता दें एनएसजी कमांडो भारत सरकार के गृह मंत्रालय की एक स्पेशल फोर्स यूनिट है। इसका गठन ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद 22 सितंबर 1948 को हुआ था।

एसपीजी की गठन
03 / 07

एसपीजी की गठन

वहीं एसपीजी का गठन साल 1988 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद किया गया था। इसके बाद संसद में एक्ट पारित कर स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड का गठन किया गया था।

कैसे बनते हैं एनएसजी और एसपीजी कमांडो
04 / 07

कैसे बनते हैं एनएसजी और एसपीजी कमांडो

बता दें एनएसजी और एसपीजी कमांडो की भर्ती डायरेक्ट नहीं की जाती है। एनएसजी कमांडो की नियुक्ति सशस्त्र बल जैसे CRPF, ITBP, BSF, CISF और भारतीय थल सेना से की जाती है।

कैसे होती है एसपीजी की भर्ती
05 / 07

कैसे होती है एसपीजी की भर्ती

एसपीजी कमांडो की भर्ती भारतीय पुलिस सेवा, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों से की जाती है। इसके बाद उम्मीदवारों को कड़ी ट्रेनिंग के दौर से गुजरना होता है।

एनएसजी कमांडो की सैलरी
06 / 07

एनएसजी कमांडो की सैलरी

बता दें एनएसजी कमांडो की सैलरी रैंक वाइज अलग अलग होती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां महानिदेशक की सैलरी करीब 200,000 रुपये होती है। वहीं डिप्टी इंस्पेक्टर को 125000-135000 रुपये दिए जाते हैं। हालांकि इसकी ऑफिशियल पुष्टि नहीं है।

एसपीजी कमांडो की सैलरी
07 / 07

एसपीजी कमांडो की सैलरी

वहीं एसपीजी कमांडो की सैलरी रैंक वाइज अलग-अलग होती है। यहां 84,236 रुपये से लेकर 2,44,624 रुपये सैलरी होती है। इसके अलावा तमाम तरह का भत्ता व सुविधाएं मुहैया करवाई जाती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited