ठेकुआ ने बना दिया प्रोफेसर, लिखी फिजिक्स की सबसे मशहूर किताब, हर IITian के फेवरेट

विज्ञान के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाले प्रोफेसर हरीश च्रंद्र वर्मा फिजिक्स से सबसे मशहूर प्रोफसर हैं। पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर वर्मा की लिखी किताब पढ़कर लाखों इंजीनियर बन गए। प्रोफेसर एचसी वर्मा की सफलता कहानी भी काफी रोचक है। बिहार के रहने वाले प्रोफेसर वर्मा ठेकुआ (छठ पूजा में बनने वाली मिठाई) को अपना सबसे बड़ा गुरु बताते हैं। आइए उनके जीवन पर एक नजर डालते हैं।

बिहार के रहने वाले
01 / 06

बिहार के रहने वाले

बिहार कई महान व्यक्तियों की जन्मभूमि रही है। बिहार में पैदा होने वाले लोगों ने विज्ञान, उद्योग और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई बड़े काम किए हैं। इन्हीं में एक नाम है दरभंगा जिले में पैदा होने वाले प्रोफेसर हरीश च्रंद्र वर्मा का। कहते हैं कोई भी IITian बिना इनकी किताब पढ़े इंजीनियर नहीं बन सकता।

ठेकुआ ने बनाया प्रोफेसर
02 / 06

ठेकुआ ने बनाया प्रोफेसर

डॉ एचसी वर्मा को साल 2021 में विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने के लिए पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया है। प्रोफेसर वर्मा बताते हैं कि जब वह 14 साल के थे तो पढ़ाई में मन लगाने के लिए उनकी मां ठेकुआ का लालच देती थीं।

पढ़ोगे तो ठेकुआ मिलेगा
03 / 06

पढ़ोगे तो ठेकुआ मिलेगा

प्रोफेसर एचसी वर्मा बताते हैं कि उनकी माताजी खुद पढ़ी-लिखी नहीं थीं, लेकिन बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत मेहनत किए। एकबार उन्होंने ठेकुए बनाए और शीशे के जार में भरकर रख दिया। इसके बाद कहा कि एक घंटा मन लगाकर पढ़ोगे तो ठेकुआ मिलेगा। यही प्रोफेसर वर्मा के जीवन का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और पढ़ाई में उनका मन लगने लगा।और पढ़ें

IIT Kanpur से मास्टर्स
04 / 06

IIT Kanpur से मास्टर्स

डॉ एचसी वर्मा ने पटना से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद GATE परीक्षा क्वालीफाई की और आईआईटी कानपुर में MSc कोर्स में एडमिशन लिया। एमएससी करने के बाद उन्होंने यहीं से डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद डॉ एचसी वर्मा ने पटना साइंस कॉलेज में पढ़ाना शुरू कर दिया। बाद में वह आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर बनें।और पढ़ें

लिखी सबसे मशहूर किताब
05 / 06

लिखी सबसे मशहूर किताब

प्रोफेसर एचसी वर्मा ने 'Concept of Physics' नामक किताब लिखी है। उनकी ये किताब देश के टॉप IITs और NITs में पढ़ाई जाती है। उनकी यह किताब आसान भाषा में फिजिक्स को समझने के लिए बेस्ट है। यही वजह है कि वो हर IITian के फेवरेट राइटर हैं।

8 साल में तैयार की किताब
06 / 06

8 साल में तैयार की किताब

प्रोफेसर एचसी वर्मा ने जब देखा कि छात्र फिजिक्स की जटिल भाषा को समझ नहीं पा रहे हैं तो उन्होंने किताब लिखने का मन बनाया। करीब 8 साल की मेहनत के बाद 'Concept of Physics' नामक किताब लिखी। एक इंटरव्यू में प्रोफेसर वर्मा दावा करते हैं कि फिजिक्स तीन साल के बच्चे को भी आता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited