देश का गर्व मोहना सिंह, तेजस लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट

लड़ाकू विमान का पायलट सुनते ही दिमाग में किसी पुरुष पायलट की छवि बन जाती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि स्क्वाड्रन लीडर Mohana Singh IAF के तेजस लड़ाकू स्क्वाड्रन का हिस्सा बनने जा रही हैं। वायुसेना के मामले में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ताकत भारत है, और अब यह ता​कत और भी बढ़ेगी। क्योंकि यहां महिलांए और पुरुष दोनों अपने कंधों पर वीरता और शौर्य दिखाने का जज्बा रखते हैं। Tejas fighter pilot Mohana Singh देश की पहली महिला पायलट होंगी जो लड़ाकू विमान उड़ाएंगी। Sqn Ldr Mohana Singh India’s 1st woman Tejas fighter pilot को 2020 में नारी शक्ति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

कौन हैं Mohana Singh first women fighter pilots
01 / 05

कौन हैं Mohana Singh, first women fighter pilots

मोहना सिंह जून 2016 में भारतीय वायुसेना (IAF) में शामिल होने वाली पहली तीन महिला लड़ाकू पायलटों में से एक थीं, इन तीनों के नाम अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह है। गौरतलब है कि सरकार ने महिलाओं के लिए फाइटर स्ट्रीम खोलने का निर्णय लेने के एक साल के अंदर इन तीनों को 2016 में IAF में कमीशन किया था।और पढ़ें

मिग-21 बाइसन उड़ाने का अनुभव
02 / 05

मिग-21 बाइसन उड़ाने का अनुभव

इन तीनों में से मोहना सिंह को गुजरात के नलिया में स्थित नंबर 18 'फ्लाइंग बुलेट्स' स्क्वाड्रन सौंपा गया है। वे मिग-21 Bison aircraft भी उड़ा चुकी हैं। इसके अलावा 'तरंग शक्ति' नामक हवाई युद्ध अभ्यास में भी भाग ले चुकी हैं, जो कि भारत द्वारा आयोजित किया जाने वाला सबसे बड़ा बहुपक्षीय हवाई युद्ध अभ्यास है।और पढ़ें

भारत की प्रमुख महिला फाइटर पायलट
03 / 05

भारत की प्रमुख महिला फाइटर पायलट

Squadron Leader Mohana Singh भारतीय वायु सेना की एक प्रमुख महिला फाइटर पायलट हैं। वे जून 2016 में भारतीय वायु सेना में शामिल हुईं और अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ के साथ पहली महिला फाइटर पायलटों के समूह का हिस्सा बनीं।

Mohana Singh का जन्म
04 / 05

Mohana Singh का जन्म

Mohana Singh का जन्म 22 जनवरी 1992 को राजस्थान के झुंझुनू में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रताप सिंह है, जो कि एक रिटायर्ड एयरफोर्स ऑफिसर हैं। उनकी मां का नाम मंजू सिंह हैं, जो कि एक टीचर हैं।

Mohana Singh की पढ़ाई लिखाई
05 / 05

Mohana Singh की पढ़ाई लिखाई

Sqn Ldr Mohana Singh ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के एयरफोर्स स्कूल से की और बाद में पंजाब के अमृतसर में ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में बीटेक किया।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited