कौन है यूपी पुलिस अधिकारियों का बॉस, जानें कितनी मिलती है सैलरी

Who Is The Head Of Up Police: अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि पुलिस वालों का बॉस कौन होता है। बता दें पुलिस प्रशासन में डीजीपी यानी डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) की पोस्ट सबसे बड़ी होती है। वह संबंधित राज्य के पुलिस का मुखिया होता है। उत्तर प्रदेश के डीजीपी आईपीएस प्रशांत कुमार हैं। वह प्रदेश के पुलिस प्रशासन के मुखिया हैं। यहां आप जान सकते हैं के यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार कितने पढ़े लिखे हैं और कितनी सैलरी है।

कौन हैं यूपी पुलिस ऑफिसर्स के बॉस
01 / 05

कौन हैं यूपी पुलिस ऑफिसर्स के बॉस

यूपी पुलिस प्रशासन के बॉस यानी डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस प्रशांत कुमार हैं। आईपीएस प्रशांत कुमार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबसे भरोसेमंद ऑफिसर माना जाता है।

1990 बैच के आईपीएस अधिकारी
02 / 05

1990 बैच के आईपीएस अधिकारी

बिहार के सिवान जिले ताल्लुक रखने वाले आईपीएस प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। शुरुआत में उन्हें तमिलनाडु कैडर मिला था। वहीं साल 1994 में उनका कैडर बलकर यूपी कर दिया गया था।

कितने पढ़े लिखे हैं यूपी के डीजीपी
03 / 05

कितने पढ़े लिखे हैं यूपी के डीजीपी

प्रशांत कुमार के एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करें तो उन्होंने अप्लाइड जूलॉजी में एमएससी की डिग्री हासिल की है। इसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट में MBA किया। इतना ही नहीं उन्होंने डिफेंस एंड स्ट्रैटजिक स्टडीज में एमफिल भी किया है।

कितनी है यूपी के डीजीपी की सैलरी
04 / 05

कितनी है यूपी के डीजीपी की सैलरी

यूपी के डीजीपी की सैलरी की बात करें तो पुलिस महानिदेशक यानी पुलिस आयुक्त को अन्य पुलिस अधिकारियों की तुलना में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। बता दें डीजीपी को सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी दी जाती है। इसके अलावा तमाम तरह की सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाती हैं।

राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित
05 / 05

राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित

यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार को चार बार 2020, 2021, 2022, और 2023 में राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित जा चुका है। वह सबसे तेज तर्रार आईपीएस ऑफिसर की लिस्ट में शामिल किए जाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited