​किन लोगों को नहीं देनी चाहिए UPSC परीक्षा, Drishti IAS वाले विजेंद्र चौहान ने बताया

​यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के बीच विजेंद्र चौहान एक जाना माना नाम है। हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि किन लोगों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा नहीं देनी चाहिए।

जाना माना नाम
01 / 05

जाना माना नाम

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के बीच विजेंद्र चौहान एक जाना माना नाम है। विजेंद्र दिल्ली विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज में हिन्दी के एसोसिएट प्रोफेसर हैं। साथ ही वह दृष्टि IAS कोचिंग इंस्टीट्यूट के मॉक इंटरव्यू पैनल का हिस्सा भी हैं।

आईएएस को लेकर सनक
02 / 05

आईएएस को लेकर सनक

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि किन लोगों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा नहीं देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आईएएस परीक्षा को लेकर हमारे समाज में एक सनक सी विकसित हो गई है और यह कोई स्वस्थ चीज नहीं है।

किसे नहीं देनी चाहिए परीक्षा
03 / 05

किसे नहीं देनी चाहिए परीक्षा

अगर आप हिंदी बेल्ट वाले प्रमुख राज्य राजस्थान, उत्तर प्रदेश या बिहार के रहने वाले पुरुष हैं तो आपको यह परीक्षा नहीं देनी चाहिए। इस हिंदी पट्टी की निर्मित ही ऐसी है जो सामंती किस्म के व्यक्ति की होती है, यहां परीक्षा से मिलने वाले पदों को राजाई, सामंती या शाही पदों की तरह देखा जाता है जो कि आईएएस पद की सही व्याख्या नहीं है।और पढ़ें

यूपीएससी देने की वजह
04 / 05

यूपीएससी देने की वजह

इसका मतलब यह कि आप जिन वजहों से यूपीएससी पीरक्षा दे रहे हैं, वह स्वस्थ कारण नहीं है। अगर यूपीएससी परीक्षा देना आपकी स्वतंत्र इच्छा नहीं है तो अपने फैसले पर पुनर्विचार जरूर करें।

सामंती सोच
05 / 05

सामंती सोच

विजेंद्र चौहान का कहना है कि सामंती सोच की वजह से इस लाइन में नहीं आना चाहिए। यह लोकतंत्र, समाज और आपकी मानसिक स्थिति के लिए स्वस्थ नहीं है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited