खेलने-कूदने की उम्र में बने IITian, ये हैं सबसे कम उम्र के JEE टॉपर

देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज IITs में एडमिशन के लिए हर साल IIT JEE की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल किया गया है। वहीं, भारत में कुछ ऐसे होनहार छात्र हैं जिन्होंने JEE जैसी कठिन परीक्षा को महज 13-14 साल की उम्र में क्रैक कर लिया है। खेलने-कूदने की उम्र में इन छात्रों ने नंबर वन इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले लिया था। आइए ऐसे ही चार छात्रों के बारे में जानते हैं।

IIT JEE Exam
01 / 05

IIT JEE Exam

दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल IIT JEE की परीक्षा को खेलने-कूदने की उम्र में क्रैक करने वाले छात्रों का नाम नीचे देख सकते हैं। महज 13-14 साल की उम्र में इन छात्रों ने टॉप इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम को शानदार रैंक से क्रैक कर लिया था।

सत्यम कुमार
02 / 05

सत्यम कुमार

जयपुर में पढ़ रहे बिहार के रहने वाले एक स्टूडेंट ने महज 12 साल की उम्र में IIT JEE पास कर अनोखा रेकॉर्ड बनाया है। यह कमाल किया है बिहार के भोजपुर के बखोरापुर के सिद्धनाथ सिंह के बेटे सत्यम कुमार ने। सत्यम को 8137वां रैंक मिला है।

सहल कौशिक
03 / 05

सहल कौशिक

सहल कौशिक ने 2010 में इतिहास रच दिया था। उम्र के पैरामीटर्स को तोड़ते हुए 14 साल की उम्र में उन्‍होंने आईआईटी-जेईई परीक्षा में सफलता हासिल की थी। तब आईआईटी के इतिहास में ऐसा करने वाले वह सबसे कम उम्र के स्‍टूडेंट बन गए थे। उन्‍होंने ऑल इंडिया लेवल पर 33वीं रैंक हासिल की थी।

अभय अग्रवाल
04 / 05

अभय अग्रवाल

यूपी के फिरोजाबाद के रहने वाले 15 वर्षीय अभय अग्रवाल ने इस साल की JEE Advance परीक्षा पास कर इतिहास रच दिया है। अभय को अब तक का सबसे कम उम्र में IIT में दाखिला लेने वाला छात्र माना जा रहा है। उसकी ऑल इंडिया रैंक 2467 आई है, जिसके बाद उसे IIT BHU में सीट मिल गई है।

शिवानंद तिवारी
05 / 05

शिवानंद तिवारी

बिहार के रोहतास जिले का रहने वाला 14 साल का शिवानंद बिना रेगुलर स्कूल गए ही आईआईटी में दाखिला लेने का हकदार हो गया है। शिवानंद ने आईआईटी-जेईई (एडवांस) में 2587वां रैंक (सामान्य श्रेणी) हासिल किया है। उसके पिता कमलकांत उसे 'बाल संत' कह कर बुलाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited