दिल्ली-एनसीआर की हवा में फिर घुलने लगा जहर, अभी से करें बचाव वरना इन बीमारियों के होंगे शिकार

Delhi NCR की हवा एक बार फिर जहरीली होती जा रही है, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है। यदि आप इस प्रदूषण से खुद को बचाना चाहते हैं, तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

हवा बिगाड़ देगी आपकी सेहत
01 / 07

हवा बिगाड़ देगी आपकी सेहत

लगातार खराब होती हवा का असर आपकी सेहत पर भी देखने को मिलता है। वहीं सर्दियां आने से पहले ही Delhi NCR की हवा ने अपना जहरीला रूप दिखाना शुरू कर दिया है। यदि आप इस हवा में अपना बचाव नहीं करते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

खराब हुआ AQI
02 / 07

खराब हुआ AQI

बीते कई सालों से सर्दियों में Delhi NCR का एक्यूआई लेवल काफी खराब स्थिति में पहुंच जाता है। लेकिन इस साल तो सर्दियों से पहले ही वायु प्रदूषण काफी खराब हो चुका है।

प्रदूषण का सेहत पर असर
03 / 07

प्रदूषण का सेहत पर असर

हवा में मौजूद छोटे-छोटे कण सांस के द्वारा हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं। जो फेफड़ों के अलावा कई और तरह की समस्याओं की वजह भी बनते हैं। आइए जानते हैं प्रदूषण के कारण होने वाले रोग।

मेंटल हेल्थ पर असर
04 / 07

मेंटल हेल्थ पर असर

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो हवा का प्रदूषण आपकी मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित कर सकता है। जहरीली हवा में सांस लेने से मूड स्विंग्स, एंजायटी, डिप्रेशन और कई तरह के मेंटल डिसऑर्डर काफी बढ़ जाते हैं।

आंखों का बुरा हाल
05 / 07

आंखों का बुरा हाल

वायु प्रदूषण की सबसे ज्यादा मार हमारी आंखें झेलती हैं। क्योंकि हवा में मौजूद कण सीधा हमारी आंखों में चले जाते हैं। जिससे आंखों में जलन और दर्द की समस्या हो सकती है।

फर्टिलिटी पर असर
06 / 07

फर्टिलिटी पर असर

आपको बता दें कि हवा में मौजूद प्रदूषण के कणों के कारण हमारी फर्टिलिटी पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इससे जुड़े की तरह के शोध भी सामने आ चुके हैं।

कैसे करें बचाव
07 / 07

कैसे करें बचाव?

आपको बता दें कि वायु प्रदूषण से बचाव के लिए घर के बाहर हमेशा मास्क का प्रयोग करें और आंखों पर चश्मा लगाकर रखें।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited