कुछ भी खाते ही पेट में बनने लगती है गैस, पेट जाता है फूल तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, चुटकियों में निकलेगी पेट की हवा

जिन लोगों को पेट में गैस या एसिडिटी परेशान करती है ऐसे लोगों के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बहुत लाभकारी हो सकते हैं। इन्हें अपनाकर चुटकियों में पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

पैट की गैस के घरेलू नुस्खे
01 / 05

​पैट की गैस के घरेलू नुस्खे

पेट में गैस की समस्या लोगों में बहुत आम है। ज्यादातर लोगों के साथ इस तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसका एक बड़ा कारण खराब पाचन क्रिया है, जिसकी वजह से लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से लोगों को काफी असहजता और परेशानी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ सरल घरेलु नुस्खों की मदद से आप पेट की गैस आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यहां जानें कुछ ऐसे ही आसान नुस्खे।और पढ़ें

सौंफ
02 / 05

​सौंफ

यह एक चमत्कारी मसाला है जो आंतों में पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में बहुत कारगर है। भोजन के बाद 1 चम्मच सौंफ चबाने से पेट में गैस नहीं बनती है। यह ब्लोटिंग से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसके अलावा, आप भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ को पानी में उबालकर इसका पानी भी पी सकते हैं।

अजवायन और जीरा
03 / 05

​अजवायन और जीरा

पेट में गैस होने पर अगर आप आधा-आधा चम्मच अजवाइन और जीरा को भूनकर इनका सेवन करते हैं, इनमें थोड़ा काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेते हैं, तो इसकी मदद से आपको आसानी से गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

हींग और जीरा
04 / 05

​हींग और जीरा

जीरे को भूनकर इसमें हीं मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से भी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। यह पेट की गैस को कम करने का एक असरदार तरीका है। इसके अलावा, आप अपने भोजन में तड़के के लिए भी इनका प्रयोग कर सकते हैं।

अदरक की चाय
05 / 05

​अदरक की चाय

अदरक की हर्बल चाय पेट की सूजन को कम करती है। यह आंतों को आराम देती है और पेट की गैस को बाहर निकालती है। इसका सेवन करन से पाचन क्रिया तेज हो जाती है। आप चाहें तो अदरक की चाय में कुछ पुदीने की पत्तियां मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आसानी से पेट की गैस से राहत मिलेगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited