नाभि में डाल लें इस तेल की बस 2 बूंद, तनाव दूर करने से फौलाद जैसे शरी तक, मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

नाभि में तेल की कुछ बूंदे डालकर मसाज करना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। ऐसा नियमित करने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं। बस आपको सही तेल का प्रयोग करना है। यहां जानें कौन सा तेल रहेगा बेस्ट।

नाभि में तेल
01 / 05

नाभि में तेल

आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत से लोग नाभि में तेल की कुछ बूंदे डालकर मालिश करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से सेहत में चमत्कारी बदलाव देखने को मिलते हैं। यह सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। एक ऐसा खास तेल भी है जिसे नाभि में डालना बहुत लाभकारी होता है। यहां जानें इस खास तेल के बारे में...

बस 2 बूंद ही काफी
02 / 05

​बस 2 बूंद ही काफी

आपको बता दें कि सिर्फ 2 बूंद नाभि में तेल डालकर मसाज करने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिलेंगे। लेकिन आपको अधिक तेल डालने से बचना चाहिए।

गजब हैं फायदे
03 / 05

गजब हैं फायदे

नाभि में तेल डालकर मासाज करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है, बॉडी डिटॉक्स होती है, मूड में सुधार होता है, नर्वस सिस्टम शांत होता है और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा भी बहुत फायदे मिलते हैं।

शरीर बनाए मजबूत
04 / 05

​शरीर बनाए मजबूत

नियमित अगर आप नाभि में तेल लगाकर मालिश करते हैं, तो इससे आप शारीरिक व मानसिक रूप से म मजबूत बनते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

कौन सा तेल डालें
05 / 05

​कौन सा तेल डालें

ऐसे कई तेल हैं जिनका प्रयोग आप नाभि में कर सकते हैं। सरसों तेल और तिल का तेल आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited