बढ़ती उम्र को थाम लेते हैं ये 5 योगाभ्यास, रोज कुछ देर करने से 50 के बाद भी छू नहीं पाएगा बुढ़ापा

यदि आप बुढ़ापे तक खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो आपको ये 5 योगाभ्यास जरूर करने चाहिए। यह आपके लिए एंटी एजिंग की तरह काम करते हैं।

एंटी एजिंग हैं ये योगाभ्यास
01 / 07

एंटी एजिंग हैं ये योगाभ्यास

शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए फिजिकल वर्क आउट करना जरूरी है। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और यह आपको जवान बनाए रखने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं 5 ऐसे योगाभ्यास जो आपके उम्र के असर को कम कर सकते हैं।

30 के बाद शुरू करें योगाभ्यास
02 / 07

30 के बाद शुरू करें योगाभ्यास

आपको इन योगाभ्यासों की प्रैक्टिस 30 की उम्र के बाद ही शुरु कर देनी चाहिए। यह आपके शरीर पर उम्र के असर को नहीं आने देता है।

सूर्य नमस्कार
03 / 07

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक ऐसा योगाभ्यास है, जो आपको हेल्दी रखने में काफी मदद करता है। इससे आपके शरीर में कसावट बनी रहती है। जिससे आप यंग दिखते हैं।

ध्यान
04 / 07

ध्यान

शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी जवान रखना बहुत जरूरी है इसके लिए आप रोजाना थोड़ी देर ध्यान यानी मेडिटेशन का अभ्यास जरूर करें। 10 मिनट का ध्यान आपके दिमाग को जवान बनाए रखता है।

डेली वॉक
05 / 07

डेली वॉक

यदि आप अपने आप को फिट रखना चाहते हैं, तो आपको रोजाना 40 मिनट की वॉक जरूर करनी चाहिए। यह आपको जवान बनाए रखती है।

प्राणायाम
06 / 07

प्राणायाम

उम्र के असर को कम करने के लिए आपको रोजाना थोड़ी देर लगभग 20 मिनट प्राणायाम करना चाहिए। यह आपके शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को दुरुस्त रखता है।

साइकिलिंग
07 / 07

साइकिलिंग

बुढ़ापे तक पैरों को मजबूत करने के लिए आप रोजाना थोड़ी देर साइकिलिंग जरूर करें। इससे आपको यंग दिखने में काफी मदद मिलती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited