सर्दियां आने से पहले रोज खाएं ये 5 चीजें, गोली की रफ्तार से बढ़ेगी इम्यूनिटी, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

गर्मियां जाने को हैं और सर्दी का मौसम आने को है। इस मौसम में रोगों से खुद का बचाव करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं।

सर्दियों से बढ़ाएं इम्यूनिटी
01 / 06

सर्दियों से बढ़ाएं इम्यूनिटी

सर्दियां आने को हैं ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि ठंड न केवल आपके शरीर को लगती है बल्कि इस मौसम में वायरल संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

अदरक
02 / 06

अदरक

सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाने में अदरक काफी कारगर साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

हल्दी
03 / 06

हल्दी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है। जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी कारगर साबित होता है। आप रोजाना रात में दूध में 1/2 चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।

नींबू
04 / 06

नींबू

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू एक कारगर उपाय है। विटामिन-सी का बेहतरीन सोर्स नींबू आपके शरीर को हाइड्रेट बनाए रखता है। इसे आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी में डालकर ले सकते हैं।

आंवला
05 / 06

आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। इसका सेवन आप सर्दियों से पहले शुरू करते हैं, तो यह आपको पूरे सीजन बीमार होने से बचाता है।

शहद
06 / 06

शहद

नेचुरल मिठास के लिए शहद का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करता है। जी हां 1 गिलास पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से रोग पास नहीं आते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited