पढ़ाई में कमजोर बच्चे के लिए रामबाण हैं ये 5 चीजें, चाणक्य की तरह तेज हो जाएगी बुद्धि

बच्चों के दिमाग की सेहत का असर उनकी पढ़ाई लिखाई पर देखने को मिलता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 फूड्स बताने जा रहे हैं, जो बच्चों के दिमाग को तेज करने में काफी कारगर साबित होते हैं।

तेज दिमाग के लिए फूड्स
01 / 07

तेज दिमाग के लिए फूड्स

हेल्दी माइंड के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट लें। वहीं जब बात बच्चों की आती है, तो यह और भी ज्यादा सोचने का विषय हो जाता है। क्योंकि उनकी मजबूत दिमागी क्षमता उनके पूरे जीवन को तय करती है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं, जो दिमाग को तेज करने में कारगर साबित होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से...और पढ़ें

जरूरी पोषक तत्व
02 / 07

जरूरी पोषक तत्व

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारे दिमाग के विकास के लिए प्रोटीन, जिंक, विटामिन-बी12 और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए डाइट में इन सभी चीजों का होना बहुत जरूरी है।

दही
03 / 07

दही

आयोडीन, जिंक, प्रोटीन, और विटामिन-बी12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दही बच्चों को रोजाना खिलानी चाहिए। यह बच्चों के दिमाग को तेज करने में मदद करेगी।

हरी सब्जियां
04 / 07

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक, केल आदि में फोलेट, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड पाए जाते हैं। जो दिमाग के विकास के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं।

फलियां और बीन्स
05 / 07

फलियां और बीन्स

फलियां या बीन्स में मैग्नीशियम, जस्ता, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बच्चों के दिमाग को तेज करने का काम करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स
06 / 07

ड्राई फ्रूट्स

अखरोट बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होती है। बच्चों को रोजाना 1 मुट्ठी ड्राई फ्रूट खिलाएं।

साबुत अनाज
07 / 07

साबुत अनाज

गेहूं चावल के अलावा आप अपने बच्चों को साबुत अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, रागी और ओट्स आदि को जरूर खिलाएं। यह आपके बच्चे के दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited