महंगे चिया सीड्स के बाप हैं फ्री में मिलने वाले ये काले रंग के बीज, शरीर को बनाते हैं अंदर से फौलाद

चिया सीड्स के फायदों के बारे में तो आपने अक्सर ही सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि महंगे चिया सीड्स के अलावा एक ऐसे बीज भी आपको आसपास मौजूद हैं, जो हेल्थ के लिए चिया सीड्स से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कौन से है वह बीज?

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये बीज
01 / 07

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये बीज

चिया सीड्स के वेट लॉस के अलावा और भी कई तरह के फायदों के बारे में आपने जरूर सुना होगा। इसके फायदे सेहत को बहुत सारे होते हैं, इसमें भी कोई शंका नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास एक फ्री में मिलने वाले ऐसे बीज भी मौजूद हैं, जो चिया सीड्स से भी ज्यादा फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं कौन-से हैं वह बीज और क्या है इसके फायदे?और पढ़ें

कौन से हैं बीज
02 / 07

कौन से हैं बीज?

आपको बता दें कि हम आपको सब्जा सीड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप साधारण भाषा में तुलसी के बीज के नाम से जानते हैं। जिन्हें आप तुलसी के मंजरी से फ्री में भी प्राप्त कर सकते हैं।

देखने में समान
03 / 07

देखने में समान

आपको बता दें कि चिया सीड्स और सब्जा सीड्स देखने में लगभग एक जैसे होते हैं। इन दोनों का आकार और रंग भी एक समान होने के कारण लोग अक्सर इन्हें पहचानने में गलती कर बैठते हैं।

पोषण से भरपूर
04 / 07

पोषण से भरपूर

आपको बता दें कि सब्जा सीड्स में चिया सीड्स के मुकाबले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं।

पाचन में सुधार
05 / 07

पाचन में सुधार

सब्जा सीड्स हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा इसे हमारे पाचन तंत्र के लिए रामबाण बनाती है।

वेट लॉस में कारगर
06 / 07

वेट लॉस में कारगर

चिया सीड्स के अलावा सब्जा सीड्स भी हमारे वजन को कम करने में कारगर साबित होते हैं। फाइबर की भरपूर मात्रा इसे हमारे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में कारगर बनाती है।

रेट में अंतर
07 / 07

रेट में अंतर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिया सीड्स और सब्जा सीड्स दोनों के रेट में काफी अंतर होता है। चिया का उत्पादन विदेश जबकि सब्जा सीड्स का उत्पादन हमारे देश में किया जाता है। इसलिए यह चिया सीड्स से काफी सस्ता पड़ता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited