बच्चों में दिखने वाले ये लक्षण हैं खतरे की घंटी, डेंगू बुखार का हो सकता है संकेत, दिखते ही भागें डॉक्टर के पास

अगर आप अपने बच्चों में इस तरह की परेशानियां नोटिस करते हैं, तो आपको इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह बच्चों में डेंगू का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास बच्चे को लेकर जाना चाहिए।

बच्चों में डंगू के लक्षण
01 / 06

​बच्चों में डंगू के लक्षण

बरसात बंद होने के बाद से मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। इसकी वजह से डेंगू-मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों का खतरा भी बहुत अधिक बढ़ जाता है। आमतौर पर यह देखने को मिलता है कि इस तरह की बीमारियों की चपेट में बच्चे अधिक आते हैं। क्योंकि वे घर के बाहर अधिक समय बिताते हैं और कपड़े भी छोटे-छोटे पहनते हैं। फिलहाल देशभर में डेंगू की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। लगातार लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चों की बहुत अधिक देखभाल करने की आवश्यकता है। बहुत बार ऐसा भी होता है, बच्चा डेंगू से संक्रमित हो जाता है, तो कई दिनों तक इसके बारे में पता नहीं चल पाता है। आपको बता दें कि जब बच्चा संक्रमित हो जाता है, तो इसके कई संकेत और लक्षण देखने को मिलते हैं। यहां जानें इनके बारे में...और पढ़ें

तेज बुखार
02 / 06

​तेज बुखार

डेंगू के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है तेज बुखार। अगर आपके बच्चे के 40°C / 104°F टेंपरेचर तक बुखार है, बार-बार चढ़ता उतरता रहता है, तो ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

शरीर में दर्द
03 / 06

​शरीर में दर्द

जब बच्चे डेंगू की चपेट में आ जाते हैं, तो उनके पूरे शरीर में दर्द, हाथ, पैर व जोड़ों में दर्द की समस्या भी देखने को मिलती है। इसकी वजह से बच्चे को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

गंभीर सिरदर्द
04 / 06

​गंभीर सिरदर्द

तेज बुखार के साथ गंभीर सिरदर्द होने डेंगू बुखार के लक्षणों में से एक है। इसलिए अगर आपका बच्चा लगातार आपके सिरदर्द की शिकायत कर रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें।

उल्टी आना और खून आना
05 / 06

​उल्टी आना और खून आना

डेंगू बुखार में उल्टी आना बहुत आम समस्या है, लेकिन गंभीर स्थिति में संक्रमण की वजह से मसूड़ों से खून आने की समस्या भी देखने को मिल सकती है। उन्हें उल्टी के साथ खून आने की परेशानी भी हो सकती है।

त्वचा पर चकत्ते
06 / 06

​त्वचा पर चकत्ते

डेंगू से संक्रमित बच्चे की त्वचा में लाल चकत्ते, दाने और खरोंच के से निशान देखने को मिलते हैं। उनकी त्वचा हल्की दबाने पर ही सफेद पड़ जाती है और लाला रेखाएं नजर आती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited