नवरात्रि में कर रहीं व्रत तो कोख में पल रहे बच्चे का भी रखें पूरा ध्यान, प्रेगनेंसी में ऐसा बनाएं डाइट प्लान, बच्चे की सेहत पर नहीं आएगी आंच

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान नवरात्रि का व्रत करने जा रही हैं, तो आपको बता दें कि इस समय आपको अपनी डाइट को लेकर काफी सावधानी बरतनी चाहिए। आज हम आपको गर्भवती महिलाओं के लिए हेल्दी डाइट प्लान बताने जा रहे हैं।

नवरात्रि में हेल्दी डाइट प्लान
01 / 06

नवरात्रि में हेल्दी डाइट प्लान

नवरात्रि का उत्सव पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इन 9 दिनों में लोग तरह तरह से मां की पूजा आराधना करते हैं। इसके साथ ही कुछ लोग 9 दिन का उपवास भी मां की पूजा मानकर करते हैं। यदि आप इस समय गर्भवती हैं और नवरात्रि का उपवास करना चाहती हैं, तो आपको अपनी डाइट को लेकर काफी सतर्क होना चाहिए। आज हम आपको कुछ प्रेगनेंसी के दौरान व्रत की एक हेल्दी डाइट बताने जा रहे हैं।और पढ़ें

प्रेगनेंसी में डाइट का पूरा ख्याल
02 / 06

प्रेगनेंसी में डाइट का पूरा ख्याल

प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय है जिसमें यदि हम अपनी डाइट का ठीक से ख्याल नहीं रखते हैं, तो इसका सीधा असर 2 लोगों की सेहत पर पड़ता है। जी हां इससे मां और बच्चा दोनों की सेहत प्रभावित होती है।

कभी न करें ये गलती
03 / 06

कभी न करें ये गलती

प्रेगनेंसी के दौरान आपको लंबे समय तक भूखा रहने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इस समय आपके शरीर के पोषण से ही बच्चे को भी अपना पोषण लेना होता है। इसलिए 2-3 घंटे के बाद कुछ खाते रहें।

तले-भुने का परहेज
04 / 06

तले-भुने का परहेज

आपको बता दें कि प्रेगनेंसी में व्रत के दौरान आपको तली भुनी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। जैसे कि पूड़ी, टिक्की और चिप्स आदि का सेवन प्रेगनेंसी में हेल्दी नहीं होता है।

इन चीजों से खोलें व्रत
05 / 06

इन चीजों से खोलें व्रत

आपको बता दें कि व्रत खोलने के लिए गर्भवती महिलाएं कुट्टू के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा वह सिंघाड़े का आटा या सामक के चावल भी खाने में शामिल कर सकती हैं।

लिक्विड की न हो कमी
06 / 06

लिक्विड की न हो कमी

प्रेग्नेंसी के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि इस दौरान पानी की जरूरत और भी बढ़ जाती है। इसलिए आप इस दौरान नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited