दूध में चुटकीभर मिलाकर पिएं इस सस्ते मसाले का पाउडर, इम्यूनिटी का है पावरडोज, बदलते मौसम में नहीं पड़ने देगा बीमार

अगर आप भी बदलते मौसम में बीमार नहीं पड़ना चाहे हैं, तो आज से दूध में ये मसाले मिलाकर पीना शुरू कर दें। साथ ही, अपने बच्चों को नियमित इसे पिलाएं। इससे इम्यूनिटी मजबूत बननी और कई बीमारियों से बचाव होगा।

बदलते मौसम में बढ़ाएं इम्यूनिटी
01 / 05

​बदलते मौसम में बढ़ाएं इम्यूनिटी

आपने अक्सर देखा होगा कि जब मौसम बदलने लगता है तो लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसी कुछ देसी ड्रिंक्स हैं जिन्हें अगर आप अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो अपनी इम्यूनिटी मजबूत बना सकते हैं और बीमार होने से बच सकते हैं। दूध में कुछ मसालों का पाउडर मिलाकर पीने से इम्यूनिटी 10 गुणा तेजी से बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकती है। ऐसा ही एक चमत्कारी मसाला आज हम आपको बता रहे हैं....और पढ़ें

दूध में मिलाकर पिएं ये मसाला
02 / 05

​दूध में मिलाकर पिएं ये मसाला

वैसे तो ऐसे कई मसाले हैं, जिन्हें आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर पी सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बदलते मौसम में अगर आप चुटकी भर दालचीनी और जायफल का पाउडर मिलाकर पिएं यह आपकी गंभीर बीमारियों से दूर रखने में बहुत मदद कर सकता है।

औषधीय गुणों का पावर हाउस
03 / 05

​औषधीय गुणों का पावर हाउस

आपको बता दें कि इन मसालों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्फ्लेमेटरी,एंटीवायल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। यह वातावरण में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत कारगर होते हैं। नियमित इनका सेवन करने से सर्दी-जुकाम, बुखार, वायरल फ्लू, संक्रमण आदि से बचाव में मदद मिलती है।

शरीर को बनाए ताकतवर
04 / 05

​शरीर को बनाए ताकतवर

बदलते समय में अगर आप रोज इसका सेवन करते हैं, तो आपकी हड्डियों व मांसपेशियों के लिए भी बहुत लाभकारी है। इसकी मदद से शरीर को फौलाद की तरह मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

हार्ट हेल्थ बनाए दुरुस्त
05 / 05

​हार्ट हेल्थ बनाए दुरुस्त

दिल को सेहतमं रखने के लिए दूध में इन मसालों को पीना बहुत लाभकारी होता है। यह आपके बीपी, शुगर, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं और दिल की बीमारियों का खतरा कम करते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited