रात में लेनी है चैन की नींद, तो बिस्तर पर जाने से पहले पी लें ये 5 ड्रिंक्स, लेटते ही बंद होने लगेंगी आंख

यदि आप रात में बार-बार नींद टूटने की समस्या से परेशान हैं, तो आपको कुछ ड्रिंक्स जरूर ट्राई करनी चाहिए। यह आपको गहरी नींद लेने में मदद करती हैं।

गहरी नींद के लिए ड्रिंक्स
01 / 06

गहरी नींद के लिए ड्रिंक्स

बेहतर स्वास्थ्य के लिए गहरी नींद लेना बहुत जरूरी होता है, इसलिए आपको कम से कम 7-8 घंटे लगातार सोना चाहिए। यदि आप नींद से जल्दी उठ जाते हैं, तो आपको हेल्थ संबंधी समस्याएं हो सकती है। आइए जानते हैं इससे निजात पाने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स जिसे आप सोने से पहले पी सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...और पढ़ें

गर्म दूध
02 / 06

गर्म दूध

गर्म दूध आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी नींद को भी बेहतर बनाता है। दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड आपकी नींद को बेहतर करता है।

कैमोमाइल टी
03 / 06

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी आपकी नींद को बेहतर करने का काम करती है। इसमें मौजूद मैंथोल आपकी शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करता है। जिससे नींद बेहतर होती है।

बादाम का दूध
04 / 06

बादाम का दूध

बादाम का दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व आपकी नींद को बेहतर करते हैं।

हल्दी वाला दूध
05 / 06

हल्दी वाला दूध

दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन आपकी तनाव और चिंता को दूर करता है। जिससे नींद बेहतर होती है।

कम नींद लेने के नुकसान
06 / 06

कम नींद लेने के नुकसान

यदि आप रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, तो आप इससे धीरे-धीरे तनाव और अवसाद की तरफ चले जाते हैं, जो एक गंभीर हेल्थ कंडीशन है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited