डायबिटीज और मोटापे को एक साथ कंट्रोल करते हैं ये फल, महीने भर में शरीर में दिखेगा जबरदस्त बदलाव

डायबिटीज और मोटापा ऐसी समस्याएं हैं, जिसके कारण आगे चलकर कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फल बताने जा रहे हैं, जो आपकी इन दोनों समस्याओं का एक साथ समाधान कर सकते हैं।

डायबिटीज और मोटापे का इलाज
01 / 06

डायबिटीज और मोटापे का इलाज

मोटापा और डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी समस्याएं हैं, जिनका इलाज यदि समय रहते न किया जाए तो यह कई और बीमारियों का कारण बन जाती हैं। वहीं बात करें डायबिटीज की तो इसका कोई इलाज नहीं है। इसे केवल नियंत्रण में ही रखा जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके मोटापा और डायबिटीज की समस्या को एक साथ ठीक कर सकते हैं।और पढ़ें

क्यों बढ़ता है डायबिटीज
02 / 06

क्यों बढ़ता है डायबिटीज

जब हमारे शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम होने लगता है, तो हमारे शरीर में शुगर लेवल बढ़ने लगता है। यही बढ़ा हुआ शुगर लेवल लंबे समय में डायबिटीज का कारण बन जाता है।

इन फलों का करें सेवन
03 / 06

इन फलों का करें सेवन

आपको आज हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन यदि रोजाना कर लिया जाए तो आपको डायबिटीज और मोटापा दोनों से छुटकारा मिल सकता है।

हरा सेब
04 / 06

हरा सेब

हरा सेब यानी ग्रीन एप्पल आपकी डायबिटीज को कम करने और मोटापा को नियंत्रित करने का काम करता है। जिसका कारण है कि यह फाइबर से भरपूर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता है।

ब्लूबेरी
05 / 06

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी भी डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद फल है। इसके साथ ही यह आपको वजन को भी कम करने में काफी कारगर साबित होता है। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स और हाई फाइबर वाला ये फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है।

नाशपाती
06 / 06

नाशपाती

सेहत के लिए फायदेमंद फल नाशपाती आपके शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है। नाशपाती फाइबर से भरपूर और एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है। जो आपकी मोटापा और डायबिटीज की समस्या को दुरुस्त करता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited