घी में भिगोकर रखें ये काला ड्राई फ्रूट, सुबह खाने से नस-नस में भर जाएगी फौलादी ताकत, हड्डियों को बना देगा लोहा

ज्यादातर लोग नट्स और ड्राई फ्रूट को पानी में भिगोकर खाते हैं, लेकिन एक ऐसा काला ड्राई फ्रूट भी है जिसे पानी के बजाए घी में भिगोकर खाने से सेहत को अधिक फायदे मिलते हैं। यहां जानें इसके बारे में..

घी में भिगोकर खाएं ड्राई फ्रूट
01 / 07

​घी में भिगोकर खाएं ड्राई फ्रूट

हमेशा यह सलाह दी जाती है कि ड्राई फ्रूट को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए। ऐसे में आपने अक्सर देखा होगा कि लोग ड्राई फ्रूट्स को रात में सोने से पहले एक कप पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह उठने के बाद इनका सेवन करते हैं। ऐसा करने से ड्राई फ्रूट में मौजूद एंटी-न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं, ये पचने में आसान हो जाते हैं और इनकी गर्मी भी कम हो जाती है। इन्हें खाने से सेहत जबरदस्त फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, एक ऐसा ड्राई फ्रूट भी है जिसे आप अगर पानी में भिगोने के बजाए घी में भिगोकर रखें और उसके बाद सेवन करें, तो इससे सेहत को दोगुना लाभ मिल सकता है। यहां जानें इस चमत्कारी ड्राई फ्रूट के बारे में..और पढ़ें

कौन सा ड्राई फ्रूट घी में भिगाएं
02 / 07

​कौन सा ड्राई फ्रूट घी में भिगाएं

आपको बता दें कि यह ड्राई फ्रूट कुछ और नहीं, बल्कि हम सभी के पसंदीदा काले खजूर हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि घी में भिगोकर खाने पर इनके स्वास्थ्य लाभ कई गुणा बढ़ जाते हैं। ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

पोषण से भरपूर
03 / 07

​पोषण से भरपूर

खजूर में पहले ही फाइबर, आयरन, कैल्शियम के साथ-साथ कई अन्य जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। वहीं, जब आप इन्हें घी में भिगोते हैं तो इनमें हेल्दी फैट्स की मात्रा भी बढ़ जाती है। इस तरह ये सेहत के लिए अधिक लाभकारी बन जाते हैं।

पाचन क्रिया बनाए दुरुस्त
04 / 07

​पाचन क्रिया बनाए दुरुस्त

अगर आप रोज सुबह के समय घी में भिगोए हुए खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। यह आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाता है और पाचन संबंधी समस्याओं की छुट्टी करता है।

शरीर को बनाए फौलादी
05 / 07

​शरीर को बनाए फौलादी

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के लिए घी में भिगोए हुए खजूर रामबाण उपाय हैं। इन्हें खाने से शरीर के अंग-अंग में ताकत भर जाती है। यह शरीर को भरपूर एनर्जी देता है और शरीर को शक्तिशााली बनाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए
06 / 07

​इम्यूनिटी बढ़ाए

जिन लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम है और आए दिन बीमार पड़ते रहते हैं, ऐसे लोगों के लिए घी में भीगे खजूर वरदान हैं। इन्हें खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। यह शरीर की वायरस संक्रमण, फ्लू, बुखार, सर्दी-जुकाम आदि से लड़ने में मदद करता है।

दे चमत्कारी फायदे
07 / 07

​दे चमत्कारी फायदे

आपको बता दें कि घी में भिगोए हुए खजूर हृदय स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं। इसके अलावा, खून की कमी दूर करते हैं, मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited