अमरूद या एवोकाडो, सेहत के क्या होता है ज्यादा फायदेमंद, किसे खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर

बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अमरूद और एवोकाडो का सेवन करना चाहिए। इस मौसम में बाजार इनसे भरा रहता है,लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किसका सेवन ज्यादा फायदेमंद है? यहां जानें...

अमरूद Vs अखरोट
01 / 05

​अमरूद Vs अखरोट

जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, लोग सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर, संक्रमण आदि की चपेट में बहुत आ रहे हैं। इसके अलावा, डेंगू-मलेरिया का प्रकोप भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में अमरूद और एवोकाडो खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है, लेकिन अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं कि दोनों में क्या ज्यादा फायदेमंद है। यहां जानें आपको किसका करना चाहिए सेवन। और पढ़ें

दोनों में ही भरपूर पोषण
02 / 05

​दोनों में ही भरपूर पोषण

आपको बता दें कि पोषण के मामले में अमरूद और एवोकाडो दोनों का ही कोई जवाब नहीं है। ये भरपूर पोषण देते हैं और सेहत को जबरदस्त लाभ प्रदान करते हैं। हालांकि, स्वाद में अमरूद काफी स्वादिष्ट होता है, वहीं एवोकाडो का स्वाद लोगों को खास पसंद नहीं आता है।

एवोकाडो
03 / 05

​एवोकाडो

इस फल की बात करें तो आपको बता दें कि इसमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, आयरन,मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व अमरूद में एवोकाडो से कम मात्रा में होते हैं।

अमरूद
04 / 05

​अमरूद

इस स्वादिष्ट फल की बात करें तो यह विटामिन सी का पावरहाउस है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत आवश्यक न्यूट्रिएंट है। इसे अलावा, अमरूद में प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर और विटामिन ए आदि बहुत अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा, अमरूद में भरपूर मात्रा में पानी भी होता है।

दोनों में क्या ज्यादा फायदेमंद
05 / 05

​दोनों में क्या ज्यादा फायदेमंद

दोनों ही फल सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। दोनों के ही अपने अलग फायदे हैं, ऐसे में कोई एक ज्यादा फायदेमंद नहीं हो सकता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आपको दोनों को ही अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited