सेहत के लिए अमृत है व्रत में खाया जाने वाले ये खास आटा, डायबिटीज से लेकर डाइजेशन तक सब कुछ रखता है दुरुस्त

नवरात्रि का त्यौहार चल रहा है ऐसे में इन दिनों व्रत कर रहे लोग गेंहू और चावल जैसे अनाज खाना बंद कर देते हैं। इसकी जगह वह कुछ अलग तरह के आटे से बनी चीजों का सेवन करते हैं। आइए जानते हैं कौन सा है वह आटा और क्या हैं उसके हेल्थ बेनिफिट्स..

व्रत में खाया जाता है ये आटा
01 / 07

व्रत में खाया जाता है ये आटा

आपको बता दे कि जिस आटे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे ज्यादातर व्रत में लोग खाते हैं। लेकिन आज हम आपको इसके इतने फायदे बताएंगे कि आप इसका सेवन बिना व्रत के भी करना शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सा है आटा है और इसके क्या हैं फायदे?

कौन सा है आटा
02 / 07

कौन सा है आटा?

आपको बता दें कि जिस आटे के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे कुट्टू का आटा कहा जाता है। जिसे आप अपनी आम डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

कितना खा सकते हैं कुट्टू का आटा
03 / 07

कितना खा सकते हैं कुट्टू का आटा

यदि आप रोजाना कुट्टू का आटा नहीं खा सकते हैं, तो आपको इसका सेवन कम से कम हफ्ते में कम से कम 2-3 दिन इसका सेवन जरूर करें। इससे आपको काफी फायदे होने वाला है। आइए जानते हैं इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में....

डायबिटीज में लाभ
04 / 07

डायबिटीज में लाभ

डायबिटीज के रोगियों के लिए कुट्टू का आटा खाना काफी फायदा पहुंचा सकता है। क्योंकि यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है, जो आपके शरीर में जाकर शुगर को नहीं बढ़ाता है। टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों को कुट्टू का आटा भरपूर मात्रा में खाना चाहिए।

वेट लॉस में कारगर
05 / 07

वेट लॉस में कारगर

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए कुट्टू का आटा एक कारगर उपाय साबित हो सकता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट रहता है, जो आपको वेट लॉस करने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो इसे वजन कम करने में कारगर बनाती है।

पाचन होगा दुरुस्त
06 / 07

पाचन होगा दुरुस्त

पाचन को दुरुस्त रखने के लिए आपको कुट्टू के आटे का सेवन रोजाना करना चाहिए। फाइबर से भरपूर यह आटा आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है और आसानी से पच जाता है। जिससे आपके पाचन तंत्र पर कोई जोर नहीं आता है। इससे आपको अपच, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।

डिस्क्लेमर
07 / 07

डिस्क्लेमर

प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited