कभी था गरीबों का अन्न आज बना सुपर फूड, सेहत के लिए वरदान है जानवरों को खिलाया जाने वाला चारा

पहले जिन अनाजों को जानवरों को खिलाया जाता था आज वही अनाज इंसानों को खाने के लिए नहीं मिल रहे हैं। जी आज हम आपको एक ऐसे मोटे अनाज के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपकी सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है।

सेहत के लिए वरदान है ये अनाज
01 / 07

सेहत के लिए वरदान है ये अनाज

मोटा अनाज हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, इस बात का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसके फायदों को देखते हुए पिछले साल यानी 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स यानी मोटे अनाजों का साल घोषित किया था। आइए जानते एक मोटा अनाज जो सेहत के लिए रामबाण है।

मोटे अनाज में शामिल है ये अनाज
02 / 07

मोटे अनाज में शामिल है ये अनाज

मोटे अनाज के फायदों को देखते हुए साल 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया है, उसमें 8 अनाज शामिल हैं। जिसमें बाजरा, रागी, कुटकी, संवा, ज्वार, कंगनी, चना और कोदो शामिल हैं। आज हम आपको कोदो के फायदे बताने जा रहे हैं।

गरीबों का अन्न बना सुपर फूड
03 / 07

गरीबों का अन्न बना सुपर फूड

आपको बता दें कि पहले कोदो को गरीबों का अन्न कहा जाता था। इसलिए बड़े किसान इसे खेतों में बोकर अपने जानवरों को खिलाते थे और गरीब लोग इसे अपने खाने के लिए पैदा करते थे। लेकिन इसके फायदे इतने हैं कि इसे सुपरफूड कहा जाने लगा है।

पाचन के लिए रामबाण
04 / 07

पाचन के लिए रामबाण

हाई प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा के कारण कोदो हमारे पाचन के लिए बेहद फायदेमंद अनाज बन गया है। इसकी रोटियां खाने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

वेट लॉस में कारगर
05 / 07

वेट लॉस में कारगर

आपको बता दें कि वजन कम करने में भी कोदो काफी शानदार अनाज है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा आपको देर तक भूख नहीं लगने देती है। जिससे आपको वेट लॉस में आसानी होती है।

शुगर में फायदेमंद
06 / 07

शुगर में फायदेमंद

कोदो एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला अनाज है, जिसे आप डायबिटीज में भरपूर सेवन कर सकते हैं। जी हां इसकी बनी रोटियां खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में बना रहता है।

दिल रहेगा दुरुस्त
07 / 07

दिल रहेगा दुरुस्त

कोदो में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जिससे आपके शरीर में आंतरिक सूजन में लाभ मिलता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited