कलयुग की संजीवनी हैं इस खट्टे फल के पत्ते, शरीर से लात मार कर भगाते हैं बड़े से बड़े रोग

आपने नीम के पत्तों के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन आज हम आपको एक खट्टे फल के पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको कई बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं।

सेहत के लिए रामबाण हैं ये पत्ते
01 / 07

सेहत के लिए रामबाण हैं ये पत्ते

नींबू का इस्तेमाल तो आपने खाने पीने में जरूर किया होगा। हमारे घरों में सब्जी और सलाद आदि में नींबू का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। विटामिन-सी से भरपूर नींबू का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए रामबाण साबित होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नींबू के पत्तों का इस्तेमाल करने से भी आपके कई तरह के रोग ठीक हो सकते हैं।और पढ़ें

सिर दर्द मे राहत
02 / 07

सिर दर्द मे राहत

सिर दर्द या माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए नींबू के पत्ते आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के पत्तों का अर्क निकाल कर सेवन करना चाहिए।

घबराहट होगी दूर
03 / 07

घबराहट होगी दूर

हेल्थ रिपोर्ट्स की मानें को नींबू की पत्तियों का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में किया जाता है। इसकी पत्तियों की सुगंध लेने या इसका काढ़ा बनाकर पीने से आपको घबराहट में काफी लाभ मिलता है।

अनिद्रा में लाभ
04 / 07

अनिद्रा में लाभ

यदि आपको चिंता और तनाव के चलते अनिद्रा की समस्या होने लगी है, तो आपको नींबू की पत्तियों की इस्तेमाल करना चाहिए। इसका काढ़ा बनाकर पीने से आपकी नींद न आने की समस्या में तेजी से लाभ होता है।

किडनी स्टोन में राहत
05 / 07

किडनी स्टोन में राहत

नींबू के पत्तों का इस्तेमाल आप किडनी स्टोन से बचने के लिए कर सकते हैं। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड आपकी किडनी स्टोन के निर्माण को रोकता है। इसके अलावा पहले से बनी स्टोन को तोड़ने का काम करता है।

सूजन में लाभ
06 / 07

सूजन में लाभ

आप नींबू के पत्तों का इस्तेमाल अपने शरीर में आई सूजन को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। आप गठिया और आंतों की सूजन को ठीक करने के लिए नींबू के पत्तों का काढ़ा बनाकर पिएं।

डिस्क्लेमर
07 / 07

डिस्क्लेमर

यह लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है। इसे एक्सपर्ट की राय के तौर पर न लें। किसी भी चीज का इस्तेमाल औषधि के तौर पर करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited