किडनी स्टोन को तोड़कर बाहर कर देते हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, बड़ी-बड़ी पथरी में भी मिलेगी राहत

किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने के लिए आपको कुछ असरदार घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। क्योंकि पथरी की यह समस्या आपके काफी दर्द का कारण बन सकती है। आज हम आपको किडनी स्टोन के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

किडनी स्टोन के दुष्प्रभाव
01 / 06

किडनी स्टोन के दुष्प्रभाव

किडनी में होने वाले स्टोन आपकी हेल्थ पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। यदि समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह शरीर में इंफेक्शन का भी कारण बन सकती है। आज हम आपको किडनी स्टोन के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जो आपकी किडनी से स्टोन की सफाई कर देंगे।

भरपूर पानी पिएं
02 / 06

भरपूर पानी पिएं

पानी हमारी किडनी हेल्थ के लिए जरूरी होता है। इसलिए वाटर इंटेक को दुरुस्त रखना चाहिए। शरीर में जमा टॉक्सिंस को साफ करने के लिए पानी का सेवन काफी कारगर साबित होता है। हमें रोज 7-8 गिलास पानी पीना ही चाहिए।

नींबू का रस
03 / 06

नींबू का रस

नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड स्टोन को गलाने का काम करता है। इसलिए आपको नींबू का सेवन करने से पथरी से छुटकारा मिल सकता है। आप 1 कप पानी में 1 नींबू को निचोड़कर पिएं।

सेब का सिरका
04 / 06

सेब का सिरका

सिट्रिक एसिड से भरपूर सेब का सिरका आपकी किडनी स्टोन को साफ करने में कारगर साबित होता है। 1 कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सेवन करें।

अनार का जूस
05 / 06

अनार का जूस

अनार का जूस भी आपकी किडनी स्टोन को तोड़ने में काफी कारगर साबित होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार आपकी किडनी को फिल्टर करने में रामबाण साबित होता है।

डिस्क्लेमर
06 / 06

डिस्क्लेमर

प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited