लिवर की कोने कोने से सफाई कर देंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे, खराब से खराब Liver में भी आएगी नए जैसी ताकत

यदि आपने खराब खानपान के चलते अपने लिवर की सेहत बिगाड़ ली है, तो आपको हमारे बताए गए कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करना चाहिए। यह आपके लिवर को साफ करने के साथ-साथ इसे मजबूत भी बनाते हैं।

लिवर की सफाई के नुस्खे
01 / 06

लिवर की सफाई के नुस्खे

लिवर हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी अंग है। जिसके शरीर में अलग-अलग तरह के कई काम होते हैं। कुछ लोग लिवर को केवल पाचन के लिए जरूरी एक अंग मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, यह आपके शरीर की सफाई का भी काम करता है। इसलिए इसकी सफाई की जिम्मेदारी बहुत जरूरी है. आइए जानते है लिवर की सफाई के लिए कुछ जरूरी घरेलू नुस्खे..और पढ़ें

खराब लिवर के लक्षण
02 / 06

खराब लिवर के लक्षण

लिवर की सेहत खराब होने पर आपको शरीर में अलग-अलग तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जिसमें पेट में सूजन, पेट में भारीपन, लगातार थकान आदि शामिल हैं। यह भी पढ़ें - डेंगू के चकत्ते कैसे होते हैं?

लिवर की सफाई के लिए लहसुन
03 / 06

लिवर की सफाई के लिए लहसुन

सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन आपके लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसमें मौजूद सेलेनियम और एल्लीसिन तत्व लिवर की सफाई के लिए रामबाण साबित होते हैं।

लिवर की सफाई के लिए हल्दी
04 / 06

लिवर की सफाई के लिए हल्दी

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी आपके लिवर को साफ करने का काम करती है। इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन आपके लिवर की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

लिवर की सफाई के लिए गर्म पानी और नींबू
05 / 06

लिवर की सफाई के लिए गर्म पानी और नींबू

गर्म पानी और नींबू का सेवन अक्सर वेट लॉस के लिए बताया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिवर को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। लिवर की सफाई के लिए आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पिएं।

लिवर की सफाई के लिए हरी सब्जियां
06 / 06

लिवर की सफाई के लिए हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं। लिवर हेल्थ के लिए आप डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited