50 के बाद भी हड्डियों को रखना है लोहे की तरह मजबूत, तो आज ही खाना शुरू कर दें ये 5 फूड्स, बुढ़ापे तक नहीं हिलेगा शरीर का ढांचा

Calcium Rich Foods for Bone Health: हड्डियों की मजबूती के लिए एक हेल्दी डाइट बहुत जरूरी होती है। यदि आप अपनी बोन हेल्थ को दुरुस्त करना चाहते हैं, तो आपको हमारी बताई ये 5 चीजें आज से ही डाइट का हिस्सा बना लेनी चाहिए।

हड्डियों की स्पेशल डाइट
01 / 06

हड्डियों की स्पेशल डाइट

बढ़ती उम्र के साथ अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। जिसके लिए एक स्पेशल डाइट की आवश्यकता होती है। वहीं यदि आप 50 साल की आयु के बाद भी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं, तो आपको हमारे बताए ये 5 फूड्स डाइट में शामिल करने चाहिए।

मिल्क प्रोडक्ट्स
02 / 06

मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध और दूध से बने उत्पाद जैसे दही, पनीर और मक्खन आदि कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत होते हैं। जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
03 / 06

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, मेथी, सरसों, बथुआ और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, आयरन के अलावा कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व हमारी बोन हेल्थ को मजबूत करते हैं।

नट्स और सीड्स
04 / 06

नट्स और सीड्स

बादाम, अखरोट, चिया सीड्स, और तिल के बीज आदि नट्स और सीड्स में कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। जो बोन हेल्थ को दुरुस्त बनाने में काफी मदद करते हैं।

रागी
05 / 06

रागी

रागी एक मोटा अनाज है, कैल्शियम का शानदार स्रोत है। रागी के आटे से बनी रोटियां खाने से आपकी बोन हेल्थ काफी मजबूत बनी रहती है।

टोफू
06 / 06

टोफू

सोयाबीन से बना टोफू कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स है। जिसका सेवन रोजाना करने से आपकी बोन हेल्थ मजबूत बनी रहती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited