चश्मा लगाने वाले लोग इन बातों का रखें बेहद खास ध्यान, आंखों की सेहत रहेगी बरकरार

अगर आप भी चश्मा लगाते हैं, तो आपको कुछ बातों का बहुत खास ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको अनी आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। साथ ही, नजर को कमजोर होने से भी रोका जा सकता है।

आंखों पर चश्मा
01 / 05

​आंखों पर चश्मा

आजकल हम देखते हैं कि छोटी-छोटी उम्र के बच्चों की नजर कम हो रही है। ऐसे में बहुत से बच्चों को नजर के चशमें पहनने पड़ते हैं। इनसे नजर को अधिक कमजोर होने से बचाने में मदद मिलती है। लेकिन अक्सर लोग चश्मा पहनते हुए कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिनकी वजह से उनकी आंखों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचता है। वहीं कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए, तो इसकी मदद से आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। यहां इसके बारे में विस्तार से जानें...और पढ़ें

क्लीनर से सफाई
02 / 05

​क्लीनर से सफाई

आपने देखा होगा कि लोग चश्मे के लेंस की सफाई के लिए लेंस क्लीनर लिक्विड सॉल्यूशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप ऐसा करते हैं, तो कभी भी सीधे तौर पर चश्मा न पहनें। उसे पहले अच्छी साफ करें उसके बाद ही चश्मा पहनें।

चश्मा शेयर न करें
03 / 05

चश्मा शेयर न करें

बहुत से लोग अक्सर एक दूसरे का चश्मा पहनते हैं। लेकिन ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से आंखों से जुड़ी समस्याओं के संचारित होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसकी वजह से आंखों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

रेगुलर चेकअप
04 / 05

रेगुलर चेकअप

आंखों को किसी भी तरह के गंभीर नुकसान से बचाने के लिए समय-समय पर आंखों की जांच कराना महतपूर्ण है। इसके लिए आपको हमेशा एक अच्छे डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिए। डॉक्टर से चेकअप कराए बिना चश्मा नहीं बनवाना चाहिए। कोशिश करें कि हर 6 महीने बाद आंखों कराएं।

सही चश्मा न पहनना
05 / 05

सही चश्मा न पहनना

आपको बता दें कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको यूवी प्रोटेक्ट चश्मा पहनना चाहिए। इससे आंखों को सूरज की किरणों से पहुंचने वाले नुकसान से बचने में मदद मिल सकती है। साथ ही, आंखों को गंभीर नुकसान से बचाया जा सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited