इस पीले ड्राई फ्रूट को खाते ही शरीर में आएगी फौलादी ताकत, शरीर में आएगा 10 घोड़े जितना स्टैमिना

सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, यह तो हम सभी अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन एक ऐसा पीला ड्राई फ्रूट भी है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं और यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यहां जानें इस चमत्कारी ड्राई फ्रूट के बारे में..

चमत्कारी पीला ड्राई फ्रूट
01 / 05

​चमत्कारी पीला ड्राई फ्रूट

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसे खजूर खाना पसंद न हो। ये हम में से ज्यादातर लोगों के पसंदादी ड्राई फ्रूट में से एक है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों ने सिर्फ भूरे, गहरे लाल और गाले खजूर और छुहारा का सेवन किया है। लेकिन क्या आपने कभी पीला खजूर खाया है? आपको बता दें कि पीले खजूर का सेवन के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। इसका सेवन करने से शरीर में फौलादी ताकत आती है। आयुर्वेद में भी पीले खजूर के फायदों का खूब गुणगान किया गया है।और पढ़ें

शरीर के दोष करे बैलंस
02 / 05

​शरीर के दोष करे बैलंस

आयुर्वेद में पीला खजूर शरीर के तीन दोष (वात, पित्त और कफ) को संतुलित करने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आपको बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार शरीर में किसी भी तरह के रोग की शुरुआत तब होती है जब इन तीन दोषों का संतुलन बिगड़ता है।

चीनी की मात्रा होती है कम
03 / 05

चीनी की मात्रा होती है कम

सामान्य खजूर में मिठास और चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए बुहत से लोग इनका मिठाई बनाने या अपने पकवानों में मिठास जोड़ने के लिए भी करते हैं। लेकिन पीले खजूर के साथ ऐसा नहीं है। इसमें शुगर की मात्रा कापी कम होती है। इसमें ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज शुगर मौजूद होती है।

पोषण का पावर हाउस
04 / 05

​पोषण का पावर हाउस

वैसे तो हममें से ज्यादातर लोग छुहारे को नाश्ते के तौर पर खाते हैं। फल के रूप में पीले खजूर कम ही खाए जाते हैं। लेकिन वे विटामिन ए, बी6 और K का पावरहाउस हैं। इनका सेवन करने से रक्त में क्लोटिंग की समस्या से बचाव होता है। यह शरीर में खून की मात्रा बढ़ाते हैं और भरपूर एनर्जी देती हैं।

बीमारियां रखे दूर
05 / 05

​बीमारियां रखे दूर

पीले खजूर पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो हृदय रोग से बचाव, हड्डियों और तंत्रिका कार्यों का समर्थन करता है। खजूर में आयरन की मात्रा भी अधिक होती है जो इसे कम ऊर्जा के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में फौलादी ताकत आती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited