किडनी डैमेज होने से चंद दिन पहले पैरों में दिखते हैं ये लक्षण, आम समझकर इग्नोर करने की कभी न करें गलती

यदि आपके पैरों में कुछ विशेष तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि यह किडनी डैमेज की ओर इशारा हो सकते हैं। आइए जानते हैं किडनी डैमेज के पैरों में दिखने वाले कुछ संकेत...

किडनी डैमेज का खतरा
01 / 06

किडनी डैमेज का खतरा

किडनी हमारे शरीर का एक बहुत जरूरी अंग है, जिसमें गड़बड़ी होने पर आपकी सेहत पर काफी बुरा असर दिखाई देता है। यदि आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो आपको अपने पैरों पर हमेशा नजर बनाए रखनी चाहिए। आज हम आपको पैरों में दिखने वाले कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं, जो किडनी डैमेज का संकेत हो सकते हैं।

सफाई का काम
02 / 06

सफाई का काम

किडनी हमारे शरीर में फिल्ट्रेशन का काम करती है। यह हमारे खून में आने वाली गंदगी को फिल्टर करके मूत्र के रास्ते से शरीर से बाहर कर देती है।

कौन से दिखते हैं लक्षण
03 / 06

कौन से दिखते हैं लक्षण?

आपको बता दें कि किडनी डैमेज होने से पहले आपको पैरों में कुछ खास तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, जिसका ख्याल हमें जरूर रखना चाहिए।

पैरों में सूजन
04 / 06

पैरों में सूजन

किडनी में खराबी होने पर आपके पैरों और टखनों में सूजन की समस्या हो सकती है। क्योंकि जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है, तो शरीर के जोड़ों में एक तरल पदार्थ जमा होने लगता है।

पैरों में ऐंठन
05 / 06

पैरों में ऐंठन

यदि आपको लगातार पैरों में दर्द और ऐंठन की समस्या है, तो सावधान हो जाएं। यह आपकी खराब किड़नी की हालत को दिखाता है।

पैरों में सुन्नपन
06 / 06

पैरों में सुन्नपन

यदि आपको बार-बार पैरों में सुन्नपन की समस्या है, तो आपको संभल जाना चाहिए। ऐसा होना किडनी की खराब हेल्थ को दिखाता है। क्योंकि किडनी खराब होने पर आपके शरीर में खून का फ्लो कम हो जाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited