कमाल का है ये पौधा, दूध पर मिला है नाम, किडनी लिवर के लिए है स्वर्ग का वरदान

अगर आप भी अपनी लिवर और किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि एक ऐसा पौधा है जो स्वर्ग के दिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह आपकी कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

किडनी-लिवर की बीमारी का देसी इलाज
01 / 05

किडनी-लिवर की बीमारी का देसी इलाज

आपने अक्सर आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियों के बारे में सुना होगा जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। लेकिन आपको बता दें कि एक ऐसा शक्तिशाली पौधा भी है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए यह एक प्राकृतिक औषधी है। इसकी मदद से कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि इस देसी का नाम दूध के नाम पर रखा गया है। इसे लिवर और किडनी से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण औषधी माना जाता है। यहां जानें क्या है ये चीज...और पढ़ें

कौन सा है ये पौधा
02 / 05

कौन सा है ये पौधा

आपको बता दें कि इस शक्तिशाली पौधे का नाम मिल्क थिसल है। यह डेजी और रैगवीड परिवार से संबंधित एक फूल वाली जड़ी बूटी है। यह मुख्य रूप से मेडिटेरियन देशों में मिलती है। इसे मैरी थीस्ल और होली थीस्ल जैसे नाम से भी जाना जाता है। यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी पौधा है।

औषधीय गुणों से भरपूर
03 / 05

औषधीय गुणों से भरपूर

आपको बता दें कि इस जड़ी-बूटी में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनोएड्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीकैंसर गुण होते हैं। इसमें शरीर के लिए जरूरी कई अन्य पोषण तत्व भी मौजूद होते हैं।

सेहत के लिए वरदान
04 / 05

सेहत के लिए वरदान

मिल्क थिसल को कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए सालों से हर्बल नुस्खे के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। यह लिवर, किडनी और पित्ताश्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है। इसकी मदद से कैसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर ऱकने में मदद मिलती है।

इन समस्याओं में भी लाभकारी
05 / 05

इन समस्याओं में भी लाभकारी

आपको बता दें कि मिल्क थिलस कोलेस्ट्रॉल और बीपी को मैनेज करने में भी मदद करता है। इसलिए इसे दिल को सेहतमंद रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी यह कारगर है। इसके साथ ही, लिवर सिरोसिस की समस्या को भी यह दूर करता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited