रोटी बन जाएगी सुपरफूड, अगर आटे में गूंथ लेंगे किचन में रखी बस ये चीज, मोम की तरह पिघला देगा शरीर की चर्बी

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग तरह-तरह के सुपरफूड का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आप अपनी रोटी को भी सुपरफूड बना सकते हैं। ऐसी कुछ चीजें अगर आप आटा गूंथते समय मिला लें तो इससे रोटी सुपरफूड और सेहत के लिए बहुत लाभकारी बन जाएगी।

ऐसे बनेगी रोटी सुपरफूड
01 / 05

​ऐसे बनेगी रोटी सुपरफूड

आपको पढ़ने में यह बहुत अटपटा लग सकता है। लेकिन यह सही है कि अगर आप आंटा गूंथते समय कुछ चीजें मिला लें, तो की मदद से रोटी का पोषण बढ़ाया जा सकता है। इससे रोटी में प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ अन्य जरूरी पोषक तत्व भी बढ़ाए जा सकते हैं। इससे आपके द्वारा खाए जाने वाली सादा सी रोटी एक सुपरफूड बन सकती है। यहां जानें रोटी को सुपरफूड बनाने के लिए आप आटे में क्या-क्या मिला सकते हैं...और पढ़ें

चना सत्तू
02 / 05

​चना सत्तू

चने से बना सत्तू अपने आप में एक सुपरफूड है, जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। आप अपने आटे में सत्तू मिलाकर रोटी को अधिक हेल्दी बना सकते हैं।

अनाज
03 / 05

​अनाज

आप चाहें तो आटे में रागी, जौ या बाजरा आदि को पीसकर भी आटे में मिला सकते हैं। यह रोटी अधिक पौष्टिक और संतुष्टि प्रदान करने वाली बनेगी। ऐसी रोटी खाएंगे तो गंभीर बीमारियां हमेशा आपसे दूर रहेंगी।

अलसी के बीज
04 / 05

​अलसी के बीज

भुने हुए अलसी के बीज का पाउडर बनाकर भी आप अपने आटे में मिल्क कर सकते हैं। इसमें फाइबर, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह आपकी रोटी को अधिक शक्तिशाली बनाते हैं।

पालक या चुकंदर
05 / 05

​पालक या चुकंदर

अपनी रोटी को आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी से भरपूर बनाने के लिए आप अपने आटे में पालक या चुकंदर को उबालकर, इनका पेस्ट बनाकर अपने आटे में मिक्स कर सकते हैं। इससे शरीर से खून की कमी दूर होगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited