किडनी में पथरी का अंबार लगा देंगे 5 फूड, भूलकर भी खाने की न करें गलती, वरना ऑपरेशन की आएगी नौबत

किडनी में स्टोन की समस्या से आज बहुत से लोग परेशान हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी प्लेट में मौजूद कुछ चीजें ही पथरी का भी कारण हो सकती हैं। आज हम आपको 5 ऐसे फूड बताने जा रहे हैं, जो किडनी स्टोन की वजह बन सकते हैं।

किडनी स्टोन का कारण हैं ये फूड्स
01 / 06

किडनी स्टोन का कारण हैं ये फूड्स

किडनी स्टोन एक ऐसी समस्या है जो आपकी काफी दर्द पहुंचा सकती है। कम पानी पीना और खानपान में कुछ खराब चीजें शामिल करना किडनी स्टोन की मुख्य वजह होती हैं। आज हम आपको खानपान में शामिल ऐसी 5 चीजें बताने जा रहे हैं, जो किडनी स्टोन की मुख्य वजह बनते हैं।

पालक
02 / 06

पालक

पालक में ऑक्जेलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। शरीर में जाने के बाद ऑक्जेलिक एसिड ऑक्सलेट में बदल जाता है, जो किडनी स्टोन का बड़ा कारण है।

सॉफ्ट ड्रिंक
03 / 06

सॉफ्ट ड्रिंक

यदि आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना पसंद है तो आप जल्दी ही किडनी स्टोन का शिकार हो सकते हैं। जी हां सॉफ्ट ड्रिंक्स में पाया जाने वाला फॉस्फोरिक एसिड किडनी स्टोन को बढ़ावा देता है।

एनिमल बेस्ड प्रोटीन
04 / 06

एनिमल बेस्ड प्रोटीन

यदि आप प्रोटीन की पूर्ति के लिए मांस-मछली का सेवन करते हैं, तो आपकी ये पसंद किडनी स्टोन का कारण बन सकती है। एनिमल बेस्ड प्रोटीन शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है, जिससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स
05 / 06

डेयरी प्रोडक्ट्स

यदि आप किडनी स्टोन से पीड़ित हैं और इससे बचना चाहते हैं तो आपको डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट से हटा देना चाहिए। इनमें कैल्शियम और पोटेशियम ज्यादा होता है, जो पथरी बनने के लिए जिम्मेदार होता है।

प्रोसेस्ड फूड्स
06 / 06

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स यानी जंक फूड्स या फास्ट फूड्स का सेवन हमें सीमित मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि प्रोसेस्ड फूड्स और जंक फूड्स में नमक की मात्रा ज्यादा होती है। जो किडनी स्टोन के लिए जिम्मेदार होता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited