प्रोटीन के चक्कर में भर-भरकर खाते हैं नॉनवेज? तो सेहत का भी रखें ख्याल, बीमारियों को दावत देता है ये हेल्दी खाना

Health Side Effects of Non Veg Foods : प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है। यह मसल्स गेनिंग से लेकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने तक कई तरह के काम करता है। यदि आप प्रोटीन की पूर्ति के लिए नॉनवेज फूड का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं, तो आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ सकता है।

प्रोटीन से भरपूर है नॉनवेज
01 / 06

प्रोटीन से भरपूर है नॉनवेज

नॉनवेज फूड्स प्रोटीन से भरपूर होते है, जिसका सेवन अक्सर लोग बॉडी बिल्डिंग और मसल्स गेनिग में करते हैं। यदि आप भी प्रोटीन से भरपूर डाइट लेना चाहते हैं, और इसके लिए नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, तो आपके इसके कुछ साइड इफेक्ट को भी समझ लेना चाहिए। आज हम आपको ज्यादा नॉनवेज खाने के साइड इफेक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।और पढ़ें

हाई ब्लड प्रेशर
02 / 06

हाई ब्लड प्रेशर

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि आप महीने में 10 बार से ज्यादा नॉनवेज का सेवन करते हैं, तो इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसमें भी चिकन खाना ज्यादा खतरनाक होता है।

यूरिक एसिड की समस्या
03 / 06

यूरिक एसिड की समस्या

नॉनवेज फूड में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, जो शरीर में जाने के बाद प्यूरीन का निर्माण करता है। यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो आपको नॉनवेज फूड को कम से कम कर देना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या
04 / 06

कोलेस्ट्रॉल की समस्या

यदि आप ज्यादा मात्रा में नॉनवेज की सेवन करते हैं, तो आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जिसका सीधा असर आपकी हार्ट हेल्थ पर देखने को मिलता है।

मोटापा
05 / 06

मोटापा

नॉनवेज फूड्स में प्रोटीन की मात्रा के साथ साथ फैट भी भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में जाकर मोटापे का कारण बनता है। यदि आप ज्यादा नॉनवेज का सेवन करते हैं, तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं।

डिस्क्लेमर
06 / 06

डिस्क्लेमर

इस लेख में दिए गए सलाह और सुझाव आम जानकारी के आधार पर हैं, इसे हेल्थ एक्सपर्ट की राय का विकल्प नहीं समझा जा सकता है। किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited