थायराइड बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, तुरंत पहचान कर भागें डॉक्टर के पास, वरना सेहत को होगा भारी नुकसान

शरीर में थायराइड हार्मोन का बैलेंस बना रहना बहुत जरूरी होता है। यदि यह हार्मोन ज्यादा या कम होता है तो इससे सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं थायराइड बढ़ने के 5 लक्षण जिन्हें पहचान कर तुरंत इसके इलाज के लिए जाएं।

क्या है थायराइड
01 / 07

क्या है थायराइड?

थायराइड हमारे गले में मौजूद एक ग्रंथि होती है, जिससे थायराइड हार्मोन का उत्पादन होता है। थायराइड हार्मोन हमारे शरीर में कई तरह के काम करता है। यदि इसका असंतुलन हो जाए तो हमारे शरीर के लिए काफी मुश्किल हो सकती है। आइए जानते हैं शरीर में थायराइड बढ़ने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को पहचानकर आप इसके इलाज की शुरुआत कर सकते हैं।और पढ़ें

वजन कम होना
02 / 07

वजन कम होना

जब हमारे शरीर में थायराइड का लेवल बढ़ने लगता है, तो हमारे शरीर में वजन तेजी से कम होने लगता है। हालांकि थायराइड का लेवल बढ़ना काफी कम लोगों को होने वाली समस्या है।

गले में सूजन
03 / 07

गले में सूजन

यदि आपको गले में सूजन की समस्या होने लगी है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि यह थायराइड के बढ़ने का कारण हो सकती है। लक्षण दिखते ही आपको डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

हार्ट बीट में बदलाव
04 / 07

हार्ट बीट में बदलाव

थायराइड का असंतुलन आपके दिल की धड़कन को भी प्रभावित करता है। जब आपके शरीर में थायराइड बढ़ने लगता है, तो इससे आपके दिल की धड़कनें भी तेज होने लगती हैं।

कमजोरी फील करना
05 / 07

कमजोरी फील करना

जब आपके शरीर में थायराइड का असंतुलन हो जाता है, तो आपको इससे लगातार कमजोरी फील हो सकती है। इसलिए यदि आप ऐसा महसूस करते हैं, तो तुरंत अपना थायराइड लेवल चेक कराएं।

हेयर फॉल
06 / 07

हेयर फॉल

बालों को झड़ना भी थायराइड से जुड़ी एक आम समस्या है, जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं। थायराइड का लेवल कम होने या बढ़ने दोनों ही स्थितियों में आपको हेयर फॉल की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर
07 / 07

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर है। इसे विशेषज्ञ की सलाह का विकल्प नहीं बनाया जा सकता है। किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited