आंखों पर लगा मोटा चश्मा उतारने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, नजर होगी गिद्ध से भी तेज

आंखों की सेहत का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करें। यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है तो आपको हमारे बताए ये आयुर्वेदिक उपाय जरूर फॉलो करने चाहिए।

आंखों के लिए आयुर्वेदिक उपाय
01 / 06

आंखों के लिए आयुर्वेदिक उपाय

आंखों की रोशनी का दुरुस्त रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके कमजोर हो जाने पर आपके जीवन में अंधेरा छाने लगता है। इसके कारण व्यक्ति मन भी काफी परेशान रहने लगता है। यदि आप आंखों की कम हुई रोशनी से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आपकी आंखों की रोशनी काफी तेज हो सकती है।और पढ़ें

त्रिफला का सेवन
02 / 06

त्रिफला का सेवन

हरड़, बहेड़ा और आंवला तीन आयुर्वेदिक औषधियों को बराबर मात्रा में मिलाकर तैयार किया गया चूर्ण त्रिफला हमारी आंखों की सेहत के लिए रामबाण औषधि है।

नेत्र तर्पण
03 / 06

नेत्र तर्पण

नेत्र तर्पण भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का एक शानदार आयुर्वेदिक उपाय है। इस प्रक्रिया में आपकी आंखों में घी को डाला जाता है। जिसमें आंखें खुली रहती है। यह रोशनी बढ़ाने का कारगर उपाय है।

त्राटक
04 / 06

त्राटक

आंखों की रोशनी को बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए त्राटक एक कारगर आयुर्वेदिक उपाय है। इस प्रक्रिया में दीपक की रोशनी पर अपनी आंखों को रोककर लगातार देखा जाता है।

क्या है सामान्य आंख का पैमाना
05 / 06

क्या है सामान्य आंख का पैमाना?

आपको बता दें कि 20/20 को सामान्य आंख का पैमाना माना जाता है। जिसका साफ मतलब है कि आप 20 फीट दूर से किसी भी चीज को आसानी से देख पाते हैं।

आंखों के लिए चश्मा बेहतर या लेंस
06 / 06

आंखों के लिए चश्मा बेहतर या लेंस

चश्मा और लेंस दोनों ही आंखों के लिए अपने अपने हिसाब से फायदेमंद होते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉन्टेक्ट लेंस लगाना चश्मा के मुकाबले आंखों के लिए अच्छा नहीं होता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited