डोले बनाने वालों के लिए स्‍पेशल है चीते के नाम वाला ये ड्राई फ्रूट, मसल्स में भरता है फौलादी ताकत

यदि आपको जल्दी डोले-शोले बनाने का शौक है, तो आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको मसल्स बिल्डिंग में काफी मदद कर सकते हैं।

मसल्स बिल्डिंग के लिए ड्राई फ्रूट
01 / 07

मसल्स बिल्डिंग के लिए ड्राई फ्रूट

आपने मसल्स गेनिंग के लिए तरह तरह के ड्राई फ्रूट्स के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको प्रोटीन भरपूर मात्रा में देता है। इसके साथ ही इस ड्राई फ्रूट का नाम चीते के नाम से जुड़ा हुआ है। आइए जानते हैं कौन सा है वह ड्राई फ्रूट और कैसे करें सेवन?और पढ़ें

कौन सा है ड्राई फ्रूट
02 / 07

कौन सा है ड्राई फ्रूट?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस ड्राई फ्रूट के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे टाइगर नट्स के नाम से जाना जाता है। जिसे अंडरग्राउंड वॉलनट भी कहा जाता है।

पोषण से भरपूर
03 / 07

पोषण से भरपूर

आपको बता दें कि टाइगर नट्स पोषण से भरपूर एक ड्राई फ्रूट है। जिसमें डाइटरी फाइबर, अमीनो एसिड, आयरन, जिंक और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद
04 / 07

पेट के लिए फायदेमंद

टाइगर नट्स में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो इसे पेट की सेहत के लिए रामबाण बनाती है। यह आपके आंतों में खाने को बिना चिपके बाहर निकाल देता है। जिससे कब्ज की समस्या ठीक होती है।

डायबिटीज में लाभ
05 / 07

डायबिटीज में लाभ

टाइगर नट्स में मौजूद अमीनो एसिड और आर्सेनिक की भरपूर मात्रा इसे हमारे शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन के लिए कारगर बनाती है। जिससे हमारा बढ़ा हुआ शुगर लेवल तेजी से कंट्रोल में आता है।

मसल्स गेन में कारगर
06 / 07

मसल्स गेन में कारगर

टाइगर नट्स का सेवन आपकी मसल्स बिल्डिंग में काफी मदद करता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम टाइगर नट्स से आपको लगभग 7 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है।

कैसे करें सेवन
07 / 07

कैसे करें सेवन?

टाइगर नट्स को आप कच्चा या भूनकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप टाइगर नट्स को पानी में उबालकर भी खा सकते हैं। इससे ये काफी नरम हो जाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited