आयरन की खान है इस ड्राई फ्रूट का पानी, खाली पेट पीने से नस-नस में दौ़ड़ेगा खून, बॉडी बनेगी फौलाद

अगर आपके शरीर में भी हीमाग्लोबिन का स्तर कम हो गया है तो ऐसे में एक खास ड्राई फ्रूट का पानी आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इनकी मदद से आपको जल्द शरीर में खून की कमी दूर करने में मदद मिलेगी।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए ड्राई फ्रूट का पानी
01 / 05

​हीमोग्लोबिन बढ़ाए ड्राई फ्रूट का पानी

आजकल शरीर में खून की कमी होना एक बहुत ही आम समस्या बन गई है। आजकल लोगों में खराब खानपान और जीवनशैली के कारण देखने को मिलती है। अच्छी बात यह है कि ऐसे देसी फूड्स हैं जिन्हें अगर डाइट में शामिल कर लिया जाए तो आसानी से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि एक ऐसा ड्राई फ्रूट भी है जिसकी नियमित सुबह खाली पेट पानी पीने से ही शरीर की खून की कमी दूर हो जाएगी। यहां जानें इसके बारे में...और पढ़ें

कौन सा ड्राई फ्रूट है बेस्ट
02 / 05

​कौन सा ड्राई फ्रूट है बेस्ट

आपको बता दें कि अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है, तो ऐसे में किशमिश का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। आप सामान्य या काली किशमिश दोनो का ही सेवन कर सकते हैं।

पानी पीने से मिलेगा लाभ
03 / 05

पानी पीने से मिलेगा लाभ

रात को एक कप पानी में 4-5 किशमिश को पानी में भिगोकर रखना है। उसके बाद सुबह उठकर पहले भीगी किशमिश खाएं और उसके बाद बचा हुआ पानी पी लें।

आयरन से भरपूर
04 / 05

​आयरन से भरपूर

किशमिश आयरन और फोलिक एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये शरीर में खून की कमी दूर करने में किसी रामबाण से कम नहीं है।

शरीर बनाए मजबूत
05 / 05

​शरीर बनाए मजबूत

खून की कमी दूर करने के साथ-साथ किशमिश और इसके पानी का सेवन करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और शरीर ताकतवर बनता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited