गेहूं से बहुत ज्यादा फायदेमंद है इस आटे की रोटी, फायदे जानकर आज ही बदल लेंगे आटा

आमतौर पर भारतीय घरों में ज्यादातर गेहूं की रोटियां ही बनाई जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आटे से बनी रोटियां बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत के लिए गेहूं की रोटी से कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है।

गेहूं से ज्यादा फायदेमंद है ये रोटी
01 / 06

गेहूं से ज्यादा फायदेमंद है ये रोटी

रोटी एक ऐसा खाना है जो हमारी प्लेट में रोजाना ही शामिल होता है। वहीं सब्जी रोज बदल जाती है, लेकिन गेहूं की बनी रोटी हमारी डेली डाइट का हिस्सा होती ही है। इसको ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ऐसी रोटी के बारे में बताने जा रहे है, जो गेहूं से भी ज्यादा फायदेमंद है। आइए जानते हैं जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...और पढ़ें

किस आटे से बनाएं रोटी
02 / 06

किस आटे से बनाएं रोटी

आपको बता दें कि जिस फायदेमंद रोटी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। वह ज्वार से बनी होती है। सर्दियों के मौसम में आप गेहूं के बजाय ज्वार के आटे से बनी रोटी खाएं। इससे आपकी सेहत को काफी फायदा मिलेगा।

वेट लॉस में लाभ
03 / 06

वेट लॉस में लाभ

फाइबर से भरपूर ज्वार आपकी सेहत के लिए फैट कटर का काम करती है। जी हां ज्वार की रोटियां खाने से आपका वजन तेजी से कम होता है।

हेल्दी हार्ट
04 / 06

हेल्दी हार्ट

ज्वार से बनी रोटियां आपकी दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम आपकी वेट लॉस में काफी मदद करते हैं।

डायबिटीज में लाभ
05 / 06

डायबिटीज में लाभ

ज्वार एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है, जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल बनाए रखने में काफी मदद करता है।

पाचन दुरुस्त
06 / 06

पाचन दुरुस्त

​ज्वार में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है,जो इसे पाचन को दुरुस्त बनाने में मदद करती है। ज्वार की रोटियां खाने से आपको कब्ज की समस्या से निजात मिलती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited