Healthy Drinks for Kidney: किडनी को पूरी तरह साफ कर देते हैं ये 5 देशी ड्रिंक्स, गुर्दे में जमा टॉक्सिन होते हैं बाहर साथ ही किडनी स्टोन का नहीं रहता नामोनिशान

Drinks to detox your kidney: किडनी की बिगड़ी सेहत हमारी ओवरऑल हेल्थ पर अपना असर डालती है। जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं किडनी को डिटॉक्स करने वाले कुछ हेल्दी ड्रिंक जो आपको किडनी स्टोन से खतरे से भी बचाकर रख सकते हैं।

किडनी की सफाई करेंगे ये ड्रिंक्स
01 / 08

किडनी की सफाई करेंगे ये ड्रिंक्स

किडनी की सफाई ठीक से होना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह हमारे शरीर की सफाई का काम करती है। किडनी हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करती है। इसलिए किडनी की सफाई का काम हमारी पहली जिम्मेदारी बन जाती है। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स जो हमारी किडनी को पूरी तरह क्लीन कर देते हैं।

गर्म पानी और नींबू Lemon Water
02 / 08

गर्म पानी और नींबू (Lemon Water)

1 गिलास हल्के गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीना आपकी किडनी को पूरी तरह साफ कर सकता है। नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण किडनी के टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते बाहर कर देते हैं।

सेब का सिरका Apple Vinegar Drink
03 / 08

सेब का सिरका (Apple Vinegar Drink)

सेब का सिरके को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीना किडनी की सफाई के लिए बेहद कारगर ड्रिंक है। सेब में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड हमारी किडनी को पूरी तरह साफ कर देता है।

अनार का जूस Pomegranate juice
04 / 08

अनार का जूस (Pomegranate juice)

एक अनार सौ बीमार वाली बात आपने जरूर सुनी होगी, इसका मतलब है कि एक अनार सौ बीमारियों को ठीक कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार का जूस रोज सुबह पीने से हमारी किडनी तेजी से डिटॉक्स होती है।

क्रैनबेरी जूस Cranberry Juice
05 / 08

क्रैनबेरी जूस (Cranberry Juice)

किडनी की सफाई के लिए क्रैनबेरी का जूस बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी किडनी में जमा गंदगी को बाहर निकालने का काम करते हैं।

गाजर चुकंदर का जूस Carrot beetroot juice
06 / 08

गाजर चुकंदर का जूस (Carrot beetroot juice)

गाजर और चुकंदर का हेल्दी जूस न केवल हमारे खून को बढ़ाने का काम करता है बल्कि यह हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। किडनी की सफाई के लिए यह जूस काफी कारगर साबित होता है।

किडनी में टॉक्सिन जमा होने के नुकसान
07 / 08

किडनी में टॉक्सिन जमा होने के नुकसान

किडनी में टॉक्सिन जमा हो जाने पर हमारे शरीर में सूजन, पेशाब में जलन, पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

तुरंत लें डॉक्टर की सलाह
08 / 08

तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

यदि आपको उपरोक्त में से कोई भी लक्षण दिखता है तो यह किडनी में टॉक्सिन के कारण हो सकता है। इसलिए आपको बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited