आखिर कैसी होती है UPSC टॉपर्स की डाइट, कैसे खुद को फिट रख कर संभालते हैं देश की कमान

आज दुनिया भर में World Student Day मनाया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश का सबसे मुश्किल एग्जाम कहा जाने वाले UPSC की तैयारी कर रहे छात्र कैसी डाइट लेते हैं। आज हम आपको UPSC टॉपर्स की डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।

पढ़ाई के साथ सेहत भी जरूरी
01 / 06

पढ़ाई के साथ सेहत भी जरूरी

आपको बता दें कि UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों को दिन में 8-10 घंटे की कड़ी मेहनत से पढ़ाई करनी होती है। इस अपार मेहनत के बाद वह देश के सबसे मुश्किल एग्जाम को पास कर लेते हैं। लेकिन इस बीच वह अपनी सेहत का ख्याल किस तरह रखते हैं। आइए जानते हैं UPSC के छात्रों का हेल्दी डाइट प्लान.

कैसी हो टॉपर्स की डाइट
02 / 06

कैसी हो टॉपर्स की डाइट

UPSC परीक्षा की टॉपर्स रही IAS टीना डाबी नाश्ते में पोहा, उपमा और आमलेट के साथ जूस पीनी पसंद करती है। इसके साथ ही वह लंच में सीजनल हरी सब्जी और रोटियां खाती हैं।

डिनर का टाइम
03 / 06

डिनर का टाइम

IAS टीना डाबी डिनर के दौरान दाल रोटी और ग्रिल्ड फिश खाना पसंद करती हैं, तैयारी के दौरान वह अपना डिनर शाम 7 बजे तक कंप्लीट करती हैं।

ऐसी हो डाइट
04 / 06

ऐसी हो डाइट

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो IAS की तैयारी में लगे लोगों को प्रोटीन और विटामिन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। ऐसी डाइट हो जिसमें फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो।

पानी पिएं भरपूर
05 / 06

पानी पिएं भरपूर

IAS की तैयारी में लगे लोगों को अपने वॉटर इंटेक पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आपको दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड बना रहेगा।

फास्ट फूड से दूरी
06 / 06

फास्ट फूड से दूरी

आपको तैयारी के दौरान फास्ट फूड्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। क्योंकि ज्यादातर लोग तैयारी के दौरान घर से दूर रहते हैं जिससे वह अक्सर बाहर का खाना खा लेते हैं। यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited