Vitamin B12 की कमी से हो सकता है एनीमिया, इन चीजों को खाकर करें अपना बचाव!

अगर हम अपने शरीर, दिल और दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो हमें विटामिन बी 12 फूड्स का सेवन करना होगा। ये विटामिन हमारे शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर शरीर में कभी भी इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी होगी तो हड्डियां कमजोर हो जाएंगी और जोड़ों के दर्द का भी सामना करना पड़ेगा। जो लोग ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं उनमें एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। न्यूट्रिशन इंडिया के मुताबिक 5 ऐसे फूड्स हैं जिनमें विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ब्रोकली
01 / 04

​ब्रोकली

हरी सब्जियों में ब्रोकली को काफी हेल्दी फूड माना जाता है, इसमें विटामिन बी12 के अलावा विटामिन बी-9 यानी फोलेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे सलाद के रूप में खाना बहुत ही सेहतमंद होता है।

अंडा
02 / 04

​अंडा

अंडे को वास्तव में सुपरफूड नहीं कहा जाता है, उन्हें आम तौर पर प्रोटीन का समृद्ध स्रोत माना जाता है, लेकिन उनमें विटामिन बी -12 की दैनिक आवश्यकता का लगभग 46 प्रतिशत होता है। रोजाना 2 अंडे खाने चाहिए।

सोयाबीन
03 / 04

​सोयाबीन

शाकाहारियों के लिए सोयाबीन को प्रोटीन युक्त भोजन माना जाता है, लेकिन ये शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 प्रदान करते हैं। आप सोया मिल्क, टोफू या सोया चंक्स खा सकते हैं।

मशरूम
04 / 04

​मशरूम

विटामिन बी-12 का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है। मशरूम में विटामिन बी-12 के अलावा कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। हालांकि यह थोड़ा महंगा फूड है, लेकिन सेहत के लिहाज से इसे काफी फायदेमंद माना जाता है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited