हड्डियों की जान निकाल देती है शरीर में हुई इस विटामिन की कमी, उठने-बैठने तक में आने लगती है भारी समस्या

हमारी हड्डियों की सेहत के लिए जितना जरूरी कैल्शियम होता है उतना ही जरूरी एक विटामिन भी होती है। यदि इस विटामिन की कमी शरीर में हो जाए तो आपकी हड्डियों में काफी समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं कौन सी है वह विटामिन और कमी होने पर कैसे दिखते हैं लक्षण...

हड्डियों के लिए जरूरी विटामिन
01 / 07

हड्डियों के लिए जरूरी विटामिन

मजबूत हड्डियों के लिए हमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए। ऐसा आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए पर्याप्त नहीं होता है। यदि आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाए तो इससे आपकी हड्डियों की ताकत खत्म हो सकती है। आइए जानते हैं इसकी कमी के लक्षण और कैसे करें पूर्ति?और पढ़ें

हड्डियां होती हैं कमजोर
02 / 07

हड्डियां होती हैं कमजोर

यदि आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाए तो इससे आपकी हड्डियों में कमजोरी आने लगती है। इसकी कमी से आपकी हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है। जिससे हड्डियां आसानी से ब्रेक हो सकती हैं।

बढ़ता है इस रोग का खतरा
03 / 07

बढ़ता है इस रोग का खतरा

शरीर में विटामिन-डी की कमी होने से ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी का खतरा हो जाता है। जिसमें हमारी हड्डियां बहुत कमजोर होने लगती हैं। इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए इसे 'खामोश बीमारी' के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इसके पता तभी जाकर चल पाता है, जब हड्डी टूट जाती है।

विटामिन-डी की कमी के लक्षण
04 / 07

विटामिन-डी की कमी के लक्षण

विटामिन-डी की कमी के कारण आपकी बॉडी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसके साथ ही यह आपके अवसाद का कारण भी बन सकती है। महिलाओं में इसकी कमी से अक्सर मूड स्विंग्स की समस्या देखने को मिलती है। इसके साथ ही आपको मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी इसकी कमी के कारण हो सकती है।

कौन होता है प्रभावित
05 / 07

कौन होता है प्रभावित

विटामिन-डी की कमी ऐसे तो छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी में देखी जाती है, लेकिन इससे खासतौर पर महिलाएं और बुजुर्ग ज्यादा पीड़ित होते हैं। जिसका कारण इनका ज्यादा समय तक घर के अंदर रहना है।

धूप में होता है निर्माण
06 / 07

धूप में होता है निर्माण

विटामिन-डी को सनशाइन विटामिन के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इसका सबसे अच्छा स्रोत सूर्य का प्रकाश ही है। सूर्य की रोशनी में हमारे शरीर में विटामिन-डी का निर्माण होने लगता है।

विटामिन-डी के स्रोत
07 / 07

विटामिन-डी के स्रोत

विटामिन-डी के अच्छे स्रोतों की बात करें तो सी फूड्स और डेयरी प्रोडक्ट इसके सबसे अच्छे स्रोत हैं। इसलिए विटामिन-डी की कमी होने पर आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited