हार्ट अटैक आए तो इतने मिनट में शुरू कर दें इलाज, तो बचाई जा सकती है जान

हार्ट अटैक का खतरा आज तेजी से बढ़ता रहा है, जिससे बहुत से लोग अपनी जान गंवा देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि हार्ट अटैक आने के कितनी देर इलाज शुरू करने पर आपकी जान बचाई जा सकती है।

हार्ट अटैक में कैसे बचाएं जान
01 / 06

हार्ट अटैक में कैसे बचाएं जान?

आज बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आम जनमानस से लेकर फिल्मी सितारों तक बहुत से लोगों ने हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गंवाई हैं। आज हम आपको हार्ट अटैक से कैसे जान बचाई जा सके इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

क्यों होता है हार्ट अटैक
02 / 06

क्यों होता है हार्ट अटैक?

हार्ट अटैक के कारण की बात करें तो दिल में खून का प्रवाह बाधित होने से हार्ट अटैक होता है। यानी आपके दिल की धमनियों में किसी तरह की रुकावट आ जाए तो यह आपके लिए हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।

बच सकती है जान
03 / 06

बच सकती है जान

हालांकि यदि समय रहते मरीज को सहायता दी जाए तो मरीज की जान को बचाया जा सकता है। लेकिन कितने समय में मेडिकल सहायता मिल सके यह जानना बहुत जरूरी है।

इतने समय में मिले सहायता
04 / 06

इतने समय में मिले सहायता

हार्ट अटैक होने पर मरीज को अटैक के 1 घंटे तक मेडिकल सहायता मिल जानी चाहिए। मेडिकल भाषा में इसे 'गोल्डन ऑवर' कहा जाता है। जो जान बचाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होता है।

जान का खतरा
05 / 06

जान का खतरा

यदि 1 घंटे के अंदर मरीज को उचित इलाज न मिल पाए तो दिल को खून की सप्लाई न मिलने के कारण दिल की मांसपेशियां अपना काम करना बंद कर देती हैं। जिससे मरीज की जान भी जा सकती है।

तेजी से बढ़े मामले
06 / 06

तेजी से बढ़े मामले

भारत में हार्ट अटैक के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, कुछ अध्ययनों की मानें को भारत में लगभग 1 लाख लोगों पर 272 हार्ट के रोगी हैं, जो एक गंभीर आंकड़ा है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited