भिगोकर खाने पर शरीर में 10 घोड़ों की ताकत भर देते ये ड्राई फ्रूट, हड्डियों और मसल्स को बना देंगे लोहा

अगर आपको भी घोड़े जैसा स्टेमिना और ताकत चाहिए तो आज से ही इन मेवों को भिगोकर खाना शुरू कर दें। हम में से ज्यादातर लोग इन सूखे मेवों का सेवन करते हैं, लेकिन फिर भी इन्हें गलत तरीके से खाते हैं। आज जान लें सही तरीका।

भिगोकर खाने पर बढ़ जाती है ड्राई फ्रूट की ताकत
01 / 05

भिगोकर खाने पर बढ़ जाती है ड्राई फ्रूट की ताकत

आपने अक्सर पहलवानों को देखा होगा कि वे सुबह उठकर दूध के साथ मुट्ठी-मुट्ठी भर सूखे मेवे खा जाते हैं। यह उनकी फौलादी बॉडी का सीक्रेट है। ड्राई फ्रूट्स और नट्स में शरीर के लिए जरूरी पोषण होता है। ये हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर के साथ-साथ कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जिससे ये शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप कुछ ड्राई फ्रूट भिगोकर खाएं तो इनकी ताकत कई गुणा अधिक बढ़ जाती है। उसके बाद इन्हें खाने पर शरीर को और भी अधिक फायदे मिलते हैं।और पढ़ें

पचने में हो जाते हैं आसान
02 / 05

पचने में हो जाते हैं आसान

आपको बता दें कि नट्स और ड्राई फ्रूट पचने में भारी होता है। साथ ही इनमें कुछ एंटी-न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो पेट में जाने के बाद अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा पैदा करते हैं। सीधे तौर पर खाने पर ये पेट में गर्मी करते हैं और पाचन क्रिया को खराब करते हैं। लेकिन जब आप इन्हें भिगोकर खाते हैं, तो इनके एंटीन्यूट्रिएंट्स पानी में घुल जाते हैं और ये पचने में आसान हो जाते हैं।और पढ़ें

शरीर को मिलता है पूरा फायदा
03 / 05

शरीर को मिलता है पूरा फायदा

जब भिगोकर आप ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो इनमें मौजूद शुगर भी कम हो जाती है। ये अच्छी तरह पचते हैं और शरीर को इनका पूरा फायदा मिलता है। वहीं, अगर आप भिगोकर नहीं खाते हैं तो इससे फायदे के बजाए कई बार सेहत को नुकसान होता है।

शरीर में आती है घोड़े जैसी ताकत
04 / 05

शरीर में आती है घोड़े जैसी ताकत

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि जब आप सूखे मेवों को भिगोकर खाते हैं तो ये पेट में जाकर बहुत जल्दी शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। इन्हें खाने से व्यक्ति का स्टेमिना कई गुणा बढ़ जाता है। ये थकान को दूर करते हैं और शरीर में चुस्ती-फुर्ती भर देते हैं। इन्हें खाने से शरीर में घोड़े जैसी ताकत आ जाती है।

कौन से ड्राई फ्रूट भिगोकर हो जाते हैं ताकतवर
05 / 05

कौन से ड्राई फ्रूट भिगोकर हो जाते हैं ताकतवर

वैसे तो लगभग सभी ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाया जा सकता है, लेकिन कुछ खास मेवे हैं जो भिगोकर खाने के बाद और भी शक्तिशाली हो जाते हैं, इनमें बादाम, किशमिश, अखरोट, मुनक्का, खजूर, छुहारा और अंजीर शामिल हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited