पुरुष भूलकर भी न खाएं ये 5 चीज, शरीर से खत्म हो जाएगा टेस्टोस्टेरोन हार्मोन, फर्टिलिटी पर पड़ेगा बुरा असर

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों की सेहत को दुरुस्त करने में काफी कारगर साबित होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम करते हैं।

पुरुषों के लिए जरूरी हार्मोन
01 / 06

पुरुषों के लिए जरूरी हार्मोन

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह आपकी फर्टिलिटी को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन महिला और पुरुष दोनों से शरीर में होता है लेकिन मुख्य रूप से यह पुरुषों के शरीर को ज्यादा प्रभावित करता है।

बढ़ाता है शारीरिक क्षमता
02 / 06

बढ़ाता है शारीरिक क्षमता

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन हमारी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है, यह आपकी मसल्स हेल्थ और बोन हेल्थ को दुरुस्त करने का काम करता है।

सूरजमुखी तेल
03 / 06

सूरजमुखी तेल

सूरजमुखी का तेल हमारे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लिए काफी बुरा असर डालता है। क्योंकि इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैट की ज्यादा मात्रा पाई जाती है।

मैदा प्रोडक्ट्स
04 / 06

मैदा प्रोडक्ट्स

ब्रेड, पेस्ट्री और मैदा से बने कई तरह के प्रोडक्ट्स भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। यह आपके मसल मास को कम करने का काम करता है।

अल्कोहल
05 / 06

अल्कोहल

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को कम करने में अल्कोहल हमारे लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए पुरुषों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

सॉफ्ट ड्रिंक्स
06 / 06

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स में भरपूर मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जो इसे हमारे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लिए काफी बुरा बना देता है। इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन पुरुषों को नहीं करना चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited