बुढ़ापे तक दिखना है जवान तो रोज करें ये 4 योगासन, बढ़ती उम्र का शरीर पर नहीं दिखेगा कोई असर

हम सभी चाहते हैं कि हम हमेशा जवान बने रहें। हालांकि समय के चक्र को रोक पाना तो बहुत ही मुश्किल काम है। लेकिन आज हम आपको 4 ऐसे योगासन बताने जा रहे है, जो आपकी उम्र के असर पर शरीर नहीं दिखने देते हैं।

एंटी एजिंग हैं ये योगाभ्यास
01 / 07

एंटी एजिंग हैं ये योगाभ्यास

जवान दिखना भला किसे पसंद नहीं है लेकिन इसके लिए काफी मेहनत भी करनी होती है। हमारी उम्र हर दिन घटती जाती है। जिसका असर कुछ कुछ समय के बाद हमारे शरीर पर भी देखने को मिलता है। 25 साल की उम्र में जो हमारी स्किन शाइन करती है वहीं 50 साल के बाद लटकना शुरु कर देती है। यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर पर कोई उम्र का असर न दिखे तो आपको हमारे बताए योगाभ्यास जरूर शुरु कर देने चाहिए।

दूर रहेंगी बीमारियां और दिखेंगे जवां
02 / 07

दूर रहेंगी बीमारियां और दिखेंगे जवां

यदि आप हमारे बताए इन योगासनों को रोजाना कर लेते हैं, तो इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचाव कर सकते हैं और यह एंटी एजिंग की तरह भी काम करते हैं।

सूर्य नमस्कार
03 / 07

सूर्य नमस्कार

शरीर को लचीला और मजबूत बनाने के लिए सूर्य नमस्कार एक कारगर योगाभ्यास है। यह आपके शरीर पर आने वाले उम्र के प्रभाव को काफी कम कर देता है।

भुजंगासन
04 / 07

भुजंगासन

रीढ़ को मजबूत करने और इसे फ्लेक्सिबल बनाने के लिए भुजंगासन एक कारगर योगासन है। इसका आपको रोजाना 5 मिनट अभ्यास करना चाहिए।

कपालभाति
05 / 07

कपालभाति

कपालभाति प्राणायाम आपके शरीर पर दिखने वाले उम्र के प्रभाव को कम करने में रामबाण है। यह आपके चेहरे की चमक को बरकरार बनाए रखता है।

शीर्षासन
06 / 07

शीर्षासन

शीर्षासन यानी हैड पोज सबसे शानदार एंटी एजिंग पोज है। इसका अभ्यास करने से आपको उम्र का असर छू भी नहीं पाता है।

डिस्क्लेमर
07 / 07

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर है, इसे एक्सपर्ट की राय का विकल्प नहीं बनाया जा सकता है। किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय लेना जरूरी है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited