​कमजोर आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज करें ये 4 योगाभ्यास, महीने भर में होगी बाज सी पैनी नजर

कमजोर आंखों के लिए यदि आप चश्मा लगाने का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे शानदार योगाभ्यास बताने जा रहे हैं। जो आपकी आंखों की नजर को तेज कर सकते हैं।

कमजोर आंखों के लिए योगाभ्यास
01 / 06

कमजोर आंखों के लिए योगाभ्यास

योगा हमारी कई तरह की हेल्थ संबंधी समस्याओं के साथ-साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए दवाओं से ज्यादा योगासन कारगर होते हैं। यदि आप अपना चश्मा हटाना चाहते हैं तो रोजाना योग का अभ्यास करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगाभ्यास जो आपकी आंखों की रोशनी को तेज कर सकते हैं।और पढ़ें

हलासन
02 / 06

हलासन

कमर को लचीला बनाने और शरीर में ब्लड के फ्लो को दुरुस्त करने के लिए हलासन एक कारगर योगाभ्यास है। यह हमारे शरीर के ऊपरी हिस्से में रक्त के फ्लो को बढ़ा देता है जिससे आपकी आंखों की रोशनी पर अच्छा असर पड़ता है।

सर्वांगासन
03 / 06

सर्वांगासन

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि इस योगासन को करने से सभी अंगो का आसन हो जाता है। इसलिए इसे सर्वांगासन नाम दिया गया है। यह आपके मस्तिष्क की तरफ रक्त के फ्लो को बढ़ा देता है जिससे आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है।

अनुलोम-विलोम
04 / 06

अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम प्राणायाम भी हमारी आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए कारगर योगाभ्यास है। इसका रोजाना अभ्यास करने से आपका मन शांत होता है और आंखों की रोशनी तेज होती है।

शीर्षासन
05 / 06

शीर्षासन

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए यह सबसे कारगर योगाभ्यास है। इसका रोजाना अभ्यास करने से आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है और आपकी कमजोर आंखें भी तेज हो जाती हैं।

डिस्क्लेमर
06 / 06

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर है। इसका उद्देश्य किसी तरह की एक्सपर्ट की राय देना नहीं है किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले एक बार विशेषज्ञ की राय लेना जरूरी है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited