यूं ही नहीं मिलती सफलता, हर किसी को एक बार जरूर पढ़नी चाहिए एपीजे अब्दुल कलाम की ये 4 किताबें

World Students Day 2024: हर साल 15 अक्टूबर को वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे यानी विश्व छात्र दिवस सेलब्रेट किया जाता है। इसी तारीख को मिलाइलमैन के नाम से मशहूर भारत के विख्यात वैज्ञानिक एपीजे अब्जुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) का जन्म भी हुआ था। उनकी जयंती को ही विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की किताबें
01 / 05

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की किताबें

Dr APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती को साल 2010 में यूएन ने वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे के तौर पर मनाने का ऐलान किया था। तब से लगातार पिछले 14 वर्षों से 15 अक्टूबर को वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जा रहा है। डॉ. कलाम हर किसी के लिए प्रेरणा थे। डॉ. कलाम ने अपने अनुभव और सीख किताबों के जरियें लोगों तक पहुचाए हैं। जीवन में एक बार हर किसी को डॉ. कलाम की इन 4 किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए: और पढ़ें

Wings Of Fire
02 / 05

Wings Of Fire

इस किताब में डॉ. कलाम ने अपने निजी अनुभव व जीवन की छोटी से छोटी बातें शेयर की हैं। यह WINGS OF FIRE से आप जाएंगे कि किस तरह से मूलभूत संसाधनों के भी अभाव के बावजूद एक लड़का आगे बढ़ता है और देश का सबसे बड़ा साइंटिस्ट बन जाता है।

Ignited Minds
03 / 05

Ignited Minds

इंग्नाइटेड माइंड्स नाम की इस किताब में डॉ. कलाम ने बताया है कि भारत में बेजोड़ प्रतिभा है। लेकिन फिर भी ऐसी कौन सी चीज़ है, जो भारत को दुनिया से आगे निकलने से रोकती है, जैसी बाते बताई गई है।

Turning Points
04 / 05

Turning Points

इस किताब की कहानी चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय परिसर से शुरू होती है। जब डॉ. कलाम को बताया गया कि उनसे प्रधानमंत्री बात करना चाहते थे।

My Journey
05 / 05

My Journey

इस कड़ी में अगली किताब है 'माई जर्नी ट्रांसफॉर्मिंग ड्रीम्स इनटू एक्शन्स' है। अगर आप सफल होने का ख्वाब देखते हैं तो आपको यह किताब जरूर पढञनी चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited